सर्दियों में शरीर को गर्म रखती हैं स्वाद से भरपूर ये मिठाइयां, मेटाबॉलिज्म भी रहता है ठीक

Sweets For Winter Season: सर्दियों में हमारी शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है. इसको मजबूत बनाने के लिए आप हेल्दी डाइट के साथ कुछ हेल्दी मिठाइयां भी खा सकते हैं. इससे शरीर को कई बड़े फायदे मिलते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 7, 2023, 03:47 PM IST
  • सर्दियों में शरीर को गर्म रखती है मिठाई
  • इम्युनिटी मजबूत रखने के लिए खाएं गर्म खाना
सर्दियों में शरीर को गर्म रखती हैं स्वाद से भरपूर ये मिठाइयां, मेटाबॉलिज्म भी रहता है ठीक

नई दिल्ली: Sweets For Winter Season: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और इसकी इम्युनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए गर्म भोजन ही करना चाहिए. इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स, सब्जियां और सूप पीने की भी काफी सलाह दी जाती है. खाने के अलावा इस मौसम में आप कुछ तरह की मिठाइयों का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपका शरीर गर्म रहने के साथ ही हेल्दी भी रहेगा.  

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूर खाएं ये मिठाइयां 

गाजर का हलवा 
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और फाइबर होता है. सर्दियों में गाजर का हलवा खाने से हमारा शरीर गर्म रहता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये हलवा शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है. 

तिल के लड्डू 
सर्दियों के मौसम में तिल हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता है. ऐसे में  आप भूने तिल, गुड़ और केसर से बने हेल्दी लड्डू का सेवन कर सकते हैं.  

आटे का हलवा 
देसी घी और गुड़ में पकाया जाने वाला आटे का हलवा सर्दियों का मजा बढ़ा देता है. इसके सेवन से शरीर गर्म भी रहता है. 

पीनट गजक 
मूंगफली और गुड़ से बनाई जाने वाली गजक सर्दियों का फेवरेट स्नैक है. यह हमारे शरीर को गर्म रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म भी ठीक करता है.  

मूंग का हलवा 
सर्दियों में मूंग दाल का हलवा खाना भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और शरीर में भी गर्माहट बनी रहती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- भूख लगने पर क्या आप भी हो जाते हैं चिड़चिड़े? जानें क्यों होता है ऐसा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़