Snowfall in Himachal: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, शिमला-चंबा सहित पूरे प्रदेश में 150 सड़कें बंद

Heavy Snowfall in Himachal: हिमाचल प्रदेश में हाल में हुई बर्फबारी के बाद तीन राष्ट्रीय राजमार्गों समेत तकरीबन 150 सड़कों को बंद कर दिया गया है. यह जानकारी राज्य आपात अभियान केंद्र ने यहां दी. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों और लाहौल-स्पीति के जनजातीय क्षेत्रों में फिर से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई, जबकि कांगड़ा, शिमला, चंबा और कुल्लू जिलों के कई इलाकों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 07:55 PM IST
  • Snowfall: शिमला और कुल्लू में इतनी सड़कें की गई बंद
  • इन पर्यटन स्थलों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना
Snowfall in Himachal: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, शिमला-चंबा सहित पूरे प्रदेश में 150 सड़कें बंद

शिमला: हिमाचल प्रदेश में हाल में हुई बर्फबारी के बाद तीन राष्ट्रीय राजमार्गों समेत तकरीबन 150 सड़कों को बंद कर दिया गया है. यह जानकारी राज्य आपात अभियान केंद्र ने यहां दी. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों और लाहौल-स्पीति के जनजातीय क्षेत्रों में फिर से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई, जबकि कांगड़ा, शिमला, चंबा और कुल्लू जिलों के कई इलाकों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई. 

शिमला और कुल्लू में इतनी सड़कें की गई बंद

इसके अलावा खोकसार में 3.4 सेंटीमीटर (सेमी) बर्फबारी हुई. इसके बाद कुकुमसेरी और केलांग में क्रमश: 1.7 सेमी और एक सेमी हिमपात हुआ. आपात केंद्र ने बताया कि लाहौल-स्पीति में सबसे ज्यादा 130 सड़कों को गाड़ियों की आवाजाही के लिए बंद किया गया, जबकि चंबा में नौ, कुल्लू में पांच, कांगड़ा और शिमला में दो-दो सड़कें बंद की गई हैं. उसके मुताबिक, 200 ट्रांसफॉर्मर और आठ जलापूर्ति योजनाएं भी प्रभावित हुई हैं. 

इन पर्यटन स्थलों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, चंबा के भारमौर में 12.3 मिमी बारिश हुई है, जिसके बाद सलूनी में 8.4 मिमी, बंजर में तीन मिमी, पंडोह में 1.5 सेमी, पालमपुर में एक मिमी और भुंटर और शिमला में 0.5-0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है. न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. केलांग में पारा शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया है, जो रात में क्षेत्र का सबसे सर्द इलाका रहा. कुकुमसेरी में तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जबकि केलांग में शून्य से एक डिग्री कम पारा दर्ज किया गया. 

वहीं, प्रमुख पर्यटन स्थलों नारकंडा, डलहौजी, कुफरी, शिमला और मनाली में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.3 डिग्री, 2.9 डिग्री, 3.1 डिग्री, 4.4 डिग्री और पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. स्थानीय मौसम केंद्र ने सोमवार और बृहस्पतिवार को मध्य और अधिक ऊंचाई वाले पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है, जबकि 11 फरवरी तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़