इस राज्य में कपड़ों के लिए 10 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

सरकार की तरफ से लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं. इनका उद्देश्य वंचितों, जरूरतमंदों का सामाजिक उत्थान है. कल्याणकारी योजनाएं ऐसे लोगों को संबल बनाती हैं. इसी कड़ी में एक राज्य में सरकार ने परिधान भत्ता देने का ऐलान किया है. जानिए किन लोगों को इसका फायदा मिलेगाः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 14, 2023, 08:35 PM IST
  • हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री ने किया ऐलान
  • गर्मी व सर्दी के कपड़ों के लिए मिलेगी राशि
इस राज्य में कपड़ों के लिए 10 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती हैं. इनका उद्देश्य वंचितों, जरूरतमंदों का सामाजिक उत्थान है. कल्याणकारी योजनाएं ऐसे लोगों को संबल बनाती हैं. इसी कड़ी में एक राज्य में सरकार ने परिधान भत्ता देने का ऐलान किया है. जानिए किन लोगों को इसका फायदा मिलेगाः

हिमाचल प्रदेश में सीएम ने किया ऐलान
हिमाचल प्रदेश में अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में रहने वाले लोगों, निराश्रित महिलाओं और मूक-बधिर बच्चों को प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये का परिधान भत्ता दिया जाएगा. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को शिमला के बसंतपुर में एक वृद्धाश्रम के दौरे पर यह घोषणा की. 

गर्मी व सर्दी के कपड़ों के लिए मिलेगी राशि
उन्होंने कहा कि गर्मी के कपड़ों के लिए 5 हजार रुपये और सर्दियों के कपड़ों के लिए 5,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री ने वृद्धाश्रम में रह रहे लोगों से बातचीत की और उन्हें दी जानी वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. 

प्रमुख त्योहार मनाने के भी दिए निर्देश
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को वृद्धाश्रम में रह रहे लोगों, निराश्रित बच्चों और महिलाओं के साथ प्रमुख त्योहार मनाने के भी निर्देश दिए, ताकि उन्हें अपनेपन का अहसास हो. सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार ने अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में रहने वाले लोगों तथा निराश्रित महिलाओं को त्योहार भत्ता के रूप में 500 रुपये प्रदान करने का भी फैसला किया है, ताकि वे भी अन्य लोगों की तरह त्योहार मना सकें. 

विधि विश्वविद्यालय के लिए रखी आधारशिला
इससे पहले मुख्यमंत्री सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अमजद ए. सैयद के साथ शिमला के निकट घंडल में हिमाचल प्रदेश विधि विश्वविद्यालय के ‘ऋषिका संघमित्रा छात्रावास’ की आधारशिला रखी. इस छात्रावास का निर्माण लगभग 14.50 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः Gold Price 14 Jan: बाजार में इतना सस्ता हुआ गोल्ड, 3400 रुपये गिरे सोने के दाम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़