Home Remedy: इन 5 चीजों से बने लड्डू खाकर भी आप पा सकते हैं घने और काले लंबे बाल

Hair Care Tips: बालों के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कई प्रकार के हर्ब्स का सेवन करते हैं, डाइट में बदलाव करते हैं और बालों को कई चीजों को लगाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी टेस्टी चीज खाने के बारे में बताएंगे जो कि आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 08:14 AM IST
  • तिल के लड्डू खाने से नहीं सफेद होंगे बाल
  • कलौंजी के बीजों से बना लड्डू खाने से नहीं होगा इन्फेक्शन
Home Remedy: इन 5 चीजों से बने लड्डू खाकर भी आप पा सकते हैं घने और काले लंबे बाल

नई दिल्ली: बालों के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. कई प्रकार के हर्ब्स का सेवन करते हैं, डाइट में बदलाव करते हैं और बालों को कई चीजों को लगाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी टेस्टी चीज खाने के बारे में बताएंगे जो कि आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा इन चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड है, फाइबर है और कई प्रकार के प्रोटीन हैं जो कि बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है.

1. तिल के लड्डू
बालों के अच्छे विकास के लिए सही पोषण की जरूरत होती है. तिल को पोषण प्रदान करने के लिए जाना जाता है. काले और सफेद तिल खनिज, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो बालों को चमक और मजबूती देते हैं. ये तिल के लड्डू बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है. साथ ही इसका तेल बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और बालों काला रखने में मदद करता है.

2. कलौंजी के बीजों से बना लड्डू
कलौंजी के बीज बालों की कई समस्याओं में फायदेमंद है. जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कलौंजी के बीज आपके बालों के रोम को पोषण दे सकते हैं, बालों के बेहतर विकास में मदद कर सकते हैं और बालों का गिरना कम कर सकते हैं. इसके एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए सभी धन्यवाद जो आपको बालों  की समस्याओं से निजात दिलाते हैं. साथ की कलौंजी स्कैल्प इंफेक्शन को भी रोक सकता है और बालों की ग्रोथ और बढ़ा सकता है.

3. मेथी के बीजों से बना लड्डू
बीजों को पीसकर, घी में पका कर ड्राई फ्रूट्स मिलाकर लड्डू बनाएं. मेथी के बीज प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटेशियम का एक समृद्ध भंडार हैं. ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. रोजाना एक मेथी के बीजों का लड्डू खाना बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है और इन्हें हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

4. कद्दू के बीजों से बना लड्डू
कद्दू के बीज जिंक, सेलेनियम, तांबा, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का खजाना है. कद्दू के बीज समान मात्रा में स्वादिष्ट होते हैं. वे पतले बालों को रोकने में मदद करते हैं. साथ ही ये हाई टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

5. सूरजमुखी के बीजों से बना लड्डू
अगर आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल उतने ही हेल्दी रहेंगे. आप ड्राई फ्रूट्स के साथ इन बीजों को पीस कर लड्डू बना लें और फिर इसे खाएं. ये बालों को पर्यावरणीय क्षति से बचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इनमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. आप इस लड्डू को नाश्ते में या फिर शाम की स्नैक्स में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने में बेहद मददगार है ये सब्जी, दूर होती है पाचन संबंधी समस्याएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़