Home Remedy: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, हमेशा स्वस्थ रहेगा शरीर

बॉडी क्लिंज या बॉडी डिटॉक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शरीर में जमा विषैले और हानिकारक तत्वों को साफ किया जाता है. शरीर प्राकृतिक तरीके से कार्य करने में सक्षम है और दिन रात यह प्रक्रिया चलती रहती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2022, 07:36 AM IST
  • शरीर में जमा हानिकारक तत्व बना सकते हैं आपको बीमार
  • बॉडी डिटॉक्स के लिए अपना सकते हैं ये आसान तरीके
Home Remedy: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, हमेशा स्वस्थ रहेगा शरीर

नई दिल्ली: बॉडी क्लिंज या बॉडी डिटॉक्स एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शरीर में जमा विषैले और हानिकारक तत्वों को साफ किया जाता है. शरीर प्राकृतिक तरीके से कार्य करने में सक्षम है और दिन रात यह प्रक्रिया चलती रहती है. लेकिन, जब शरीर में बहुत अधिक विषैले तत्व जमा हो जाते हैं और शरीर को उनसे छुटकारा पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है, तब शरीर को मदद के तौर पर डिटॉक्स के लिए कुछ उपाय करने पड़ते हैं

बॉडी डिटॉक्स के आसान उपाय
शरीर को हानिकारक तत्वों से छुटकारा दिलाने के लिए अलग-अलग तरह की डिटॉक्स डाइट्स अपनायी जा सकती हैं.
वहीं, घर पर आसानी से इन चीजों की मदद से आप बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं-

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं 
शरीर की कार्यप्रणालियों को सुचारू तरीके से चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से फायदा हो सकता है. साथ ही यह बॉडी डिटॉक्स में भी मदद होती है. पानी शरीर में जमा टॉक्सिन को कम करता है और शरीर के अंगों को कार्य करने में सहायता होती है. दिन में 8-10 गिलास पानी पीएं.

हेल्दी डाइट अपनाएं
बॉडी को नेचुरली डिटॉक्स करने के लिए हेल्दी डाइट मदद करता है. इसीलिए, अपनी रोजमर्रा की डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फल,सब्जियों, हेल्दी फैट्स, नट्स, सीड्स और लीन प्रोटीन जैसी चीजों को शामिल करें.

कसरत करें 
एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है और साथ ही पसीना बनने की प्रक्रिया भी तेज होती है जिससे, बॉडी में जमा टॉक्सिंस बाहर निकलने में सहायता होती है. इसीलिए, एक्सपर्ट्स द्वारा 20-30 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए.

नींद पूरी करें
बॉडी सिस्टम को कार्य करने में परेशानी होने की एक बड़ी वजह नींद की कमी भी हो सकती है. रोजाना 8 घंटे की नींद सोने से शरीर नेचुरली खुद को रिपेयर करने में मदद होती है. इसीलिए, रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद सोना चाहिए, इससे बॉडी डिटॉक्स हो सकती है और रिकवरी में भी मदद होती है.

(डिसक्लेमर: हमने बॉडी डिटाक्स को लेकर आपको शोध पर आधारित कुछ टिप्स दिए हैं. लेकिन ऐसी कोई समस्या होने पर पहले आप डॉक्टर या मनोचिकित्सक से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें:  आपका बच्चा भी करता है ये हरकतें, कहीं अकेलेपन का शिकार तो नहीं, जानें कैसे उसे बनाएं आत्मविश्वासी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़