वजन घटाने में काबुली चने का जवाब नहीं, जानें कैसे डाइट में करें शामिल

Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करने के लिए तरह-तरह की तरकीबें आजमा रहे हैं, तो आप अपने आहार में काबुली भी शामिल कर सकते हैं, मगर किन-किन बातों का ख्याल रखना है, आप इस रिपोर्ट में जान सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 03:00 AM IST
  • अब वजह घटाने का बेहद आसान उपाय
  • काबुली चने को आहार में ऐसे करें शामिल
वजन घटाने में काबुली चने का जवाब नहीं, जानें कैसे डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली:Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या तरकीबें नहीं लगाते, तरह-तरह की कोशिशें करते हैं. किसी से भी अगर आप ये सवाल पूछेंगे कि 'वजन कम करने के लिए क्या किया जाए?' तो कोई भी आपको दुनियाभर के तौर-तरीके और खान-पान की सलाह देने लगेगा. वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट में बोरिंग चीजें ही आपके नसीब में आती हैं. हालांकि न्यूट्रिशियंस की सलाह से काफी फायदे होते हैं, मगर क्या आपको इस बात की जानकारी है कि काबुली चने से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.

न्यूट्रिशियंस देते हैं स्नैक्स में शामिल करने की सलाह
काबुली चना आपके वेट लॉस जर्नी में काफी मदद कर सकता है. कई सारे न्यूट्रिशियंस ने काबुली चने को वजन कम करने में काफी कारगर करार दिया है. वो इसे स्नैक के तौर पर खाने की सलाह देते हैं. इसे परफेक्स स्नैक माना जाता है, जिसे कुछ मसालों के साथ रोस्ट करके खाया जा सकता है.

जाहिर है कि सर्दियों में शाम के वक्त कुछ ज्यादा ही भूख लगती है. ऐसे वक्त पर काबुली चले की वेट लॉस रेसिपी को अपनाया जा सकता है. सबसे पहले आपको काबुली चने की न्यूट्रिशनल वैल्यू समझाते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि एक कप काबुली चने आपके दैनिक आयरन की आवश्यक मात्रा को 22% तक, 40% फाइबर और 70% फोलेट प्रदान करते हैं. इस फली को आपका शरीर काफी धीरे पचाता है, जिसके चलते आपको जल्दी भूख महसूस नहीं होती.

काबुली चना से कैसे घटेगा वजन? जानें सबकुछ
काबुली चने में फाइबर और प्रोटीन की बेहतर सामग्री होती है, इसके जरिए आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है. एक स्टडी के अनुसार, जिन्होंने नियमित रूप से छोले का सेवन किया, ऐसे लोगों की बॉडी मास इंडेक्स में 53 फीसदी अधिक फिट होने की संभावना है. एक अन्य रिसर्च स्टडी में ये सामने आया कि छोले के सेवन से वेट लॉस में 25 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है.

काबुली चने खाने का बेहतर समय क्या है?
काबुली चने से बने स्नैक और छोले खाने का कोई स्पेशल टाइम फिक्स नहीं है, मगर न्यूट्रिशियंस का मानना है कि शाम के वक्त भूख लगने पर आप इसे आहार में शामिल करेंगे तो उसका काफी फायदा मिलेगा. हालांकि आप सुबह नाश्ते के तौर पर और रात में खाने के बाद भी खा सकते हैं.

शायद अब तक आप भी काबुली चने के छोले और स्नैक खाने से कतराते होंगे कि कहीं आपका वजन तो नहीं बढ़ जाएगा. मगर उम्मीद है कि इस आर्टिकल के जरिए आपके मन का वो डर और भ्रम खत्म हुआ होगा. इसमें कोई शक नहीं है कि काबुली चने से बने स्नैक्स काफी स्वादिस्ट भी होते हैं, जो लोगों को काफी पसंद भी आता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें:  Home Remedy: ठंड में आप भी फटे पैरों से हैं परेशान? अपनाएं ये 3 उपाय, जरूर होगा असरदार 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़