ये दो दिन दिल्ली में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, IMD ने जताया पूर्वानुमान

Delhi Weather: गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आसमान में हल्का कोहरा देखने को मिला.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2021, 10:48 AM IST
  • खराब श्रेणी में है दिल्ली की हवा
  • न्यूनतम तापमान में आएगी कमी
ये दो दिन दिल्ली में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, IMD ने जताया पूर्वानुमान

नई दिल्ली: Delhi Weather: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, 12 और 13 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है.

गुरुवार को 8.4 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान
वहीं, गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस महीने का सबसे कम तापमान है. आसमान में हल्का कोहरा देखने को मिला. सुबह आठ बजे हवा की गुणवत्ता 261 दर्ज की गई, जो खराब श्रेणी है. 

पड़ोसी शहर फरीदाबाद में एक्यूआई 237, गाजियाबाद में 266, ग्रेटर नोएडा में 264, गुड़गांव में 241 और नोएडा में 235 रहा. दिल्ली में बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 237 था. 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने बताया कि वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है. वह भी ‘‘अपेक्षा से अधिक, जिसका अर्थ है कि (वायु प्रदूषण) नियंत्रण के उपाय परिणाम दे रहे हैं.’’ 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को "अच्छा", 51 से 100 "संतोषजनक", 101 से 200 "मध्यम", 201 से 300 "खराब", 301 से 400 "बहुत खराब" और 401 से 500 तक के एक्यूआई को "गंभीर" माना जाता है.

न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के आसार
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, "अगले चार दिनों के लिए, यानी 8 दिसंबर से 11 दिसंबर तक, हवाएं मध्यम रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट की संभावना है.

अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान
इसके अनुसार दिन के समय ज्यादातर साफ आसमान की स्थिति के साथ, उच्च मिश्रण परत की ऊंचाई लगभग 1.5 किमी होने की संभावना है. इस बीच, दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 फीसदी रही.

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़िएः PM Awas Yojana: 1.55 करोड़ नए लोगों को मिलेगा घर, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़