इन राज्यों में 9 जनवरी तक होगी बारिश, IMD ने की भविष्यवाणी

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 9 जनवरी तक बारिश का अनुमान जताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2022, 07:15 AM IST
  • इन राज्यों में होगी बारिश
  • बर्फबारी के भी हैं आसार
इन राज्यों में 9 जनवरी तक होगी बारिश, IMD ने की भविष्यवाणी

नई दिल्ली: Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 9 जनवरी तक बारिश का अनुमान जताया है. इसे लेकर मौसम विभाग ने जानकारी साझा की है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में अगल 6-7 दिनों के दौरान शीतलहर के आसार नहीं बन रहे हैं, जबकि 9 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश की संभावना है.

आईएमडी ने कहा, "निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में पश्चिमी विक्षोभ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है. इसके प्रभाव में, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान में निचले क्षोभमंडल स्तरों पर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण बना है. वहां उत्तर पश्चिम भारत में अरब सागर से नमी आ रही है और अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है."

हिमाचल-उत्तराखंड में हल्की बारिश के आसार
बुधवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और 6 जनवरी को छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

6 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट रूप से, कहीं हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 5 और 6 जनवरी को दक्षिण राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है.

आज पंजाब में भी बरसेंगे बादल
आईएमडी ने यह भी कहा कि 5 जनवरी को पंजाब में अलग-अलग भारी बारिश होने की संभावना है, बुधवार को पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में और 6 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

7 से 9 जनवरी को बारिश-बर्फबारी के आसार
आईएमडी ने कहा, 7 से 9 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी. इसी समय के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और फिर 8 और 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और राजस्थान में 7 जनवरी को और पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 और 8 जनवरी को ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

यह भी पढ़िएः CBSE को क्यों जारी करना पड़ा अलर्ट, टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़