CBSE को क्यों जारी करना पड़ा अलर्ट, टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड कक्षा के छात्रों को ऑनलाइन गलत सूचना से बचने की सलाह देते हुए एक सार्वजनिक परामर्श जारी किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2022, 06:28 AM IST
  • भ्रामक जानकारियां फैला रहे कुछ प्लेटफॉर्म
  • 10वीं, 12वीं की टर्म 1 परीक्षा हो चुकी है पूरी
CBSE को क्यों जारी करना पड़ा अलर्ट, टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड कक्षा के छात्रों को ऑनलाइन गलत सूचना फैलाने की चेतावनी देते हुए मंगलवार को एक सार्वजनिक परामर्श जारी किया. इसमें छात्रों से कहा गया कि सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

भ्रामक जानकारियां फैला रहे कुछ प्लेटफॉर्म
आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "यह देखा गया है कि कुछ ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में 'ब्रेकिंग न्यूज' जैसे भावों का उपयोग करके गलत जानकारी और भ्रमित करने वाले दर्शकों को प्रसारित कर रहे हैं."

सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह बोर्ड द्वारा पहले घोषित की तरह ही होगा.

टर्म 1 परीक्षा हो चुकी है पूरी
नोटिस में आगे लिखा गया है, छात्रों के हित में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न (परिपत्र संख्या 51, दिनांक 5 जुलाई, 2021 में उल्लिखित) में बदलाव की घोषणा की थी. टर्म 1 की परीक्षा पहले ही पूरी हो चुकी है और इसका प्रारूप इसी सर्कुलर में टर्म 2 की परीक्षा का भी जिक्र है.

'आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाली जानकारी पर करें विश्वास'
बोर्ड ने छात्रों और अन्य हितधारकों को सलाह दी है कि वे केवल उस जानकारी पर विश्वास करें जो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 कक्षा 10 और 12 के लिए मार्च-अप्रैल, 2022 में आयोजित होने वाली है.

यहां से डाउनलोड होंगे रिजल्ट
कक्षा 10वीं-12वीं के रिजल्ट भी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे.  

10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी उपलब्‍ध होंगे. साथ ही इस बार भी रिजल्‍ट UMANG ऐप और SMS के जरिए चेक किया जा सकेगा.

यह भी पढ़िएः Acer लेकर आया है 3 नए क्रोमबुक, टेक्नोलॉजी में कई महंगे लैपटॉप को देंगे मात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़