Independence Day 2022: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाए जाने का कारण, जानिए हर सवाल का जवाब

Independence Day 2022:  आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई गई. ऐसे में हमें अपने स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां पता होना जरूरी हैं. ये सवाल आपके जहन में जरूर होने चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 09:34 AM IST
  • 1947 में भारत आजाद हुआ था
  • आजादी के समय भारत के 17 राज्य थे
Independence Day 2022: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाए जाने का कारण, जानिए हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली: Independence Day 2022: 15 अगस्त को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस मौके पर सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) भी आयोजित किया जा रहा है. 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) अभियान भी देश के इस महोत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए है. ऐसे में जब हम देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं, तब हमें अपने स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी कुछ बेहद अहम जानकारियां पता होना जरूरी हैं.

15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त ही वह दिन है जब हमें अग्रेजों से आजादी मिली थी. माउंटबेटन भारत के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर-जनरल थे. स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कई वर्षों और महीनों के संघर्ष, कठिनाई और अहिंसा अभियानों के बाद ब्रिटिश संसद ने आखिरकार लॉर्ड माउंटबेटन को 30 जून 1948 तक सत्ता ट्रांसफर करने का जनादेश दिया था. लेकिन माउंटबेटन ने तारीख को आगे बढ़ा दिया और 15 अगस्त 1947 को सत्ता ट्रांसफर की तिथि के रूप में निर्धारित किया. 

15 अगस्त को और कौन से देश मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस

नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनो ही देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इस दिन दोनो देश जापान की गुलामी से मुक्त हुए थे. 1945 में अमेरिकी और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया पर जापान के कब्जे को खत्म किया था. इसके बाद 1948 में कोरिया में नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया में विभाजित हो गया था.

15 अगस्त 1947 को कौन सा दिन था

15 अगस्त 1947 को जब देश अपना पहला स्वतंत्रता दिवस मना रहा था, उस दिन शुक्रवार था. देश भर के तमाम ज्योतिषों ने भी ग्रह नक्षत्रों के लिहाज से इस दिन को शुभ माना था. 

आजादी के वक्त भारत में कुल कितने राज्य थे

1947 में भारत आज़ाद हुआ. आजादी के समय भारत के 17 राज्य थे. भारत सरकार ने स्वतंत्रता के बाद अंग्रेज़ी राज के दिनों के 'राज्यों' को भाषा के आधार पर करने के लिये राज्य पुनर्गठन आयोग की स्थापना की थी.

ये भी पढे़ं- Independence Day 2022: जब ब्रिटिश साम्राज्य के पक्ष में बनाईं गई थीं फिल्में, भारतीयों ने किया जमकर विरोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़