Tatkal Ticket बुक करने के लिए ये है सबसे बेहतरीन App, IRCTC ने शुरू की ये नई सुविधा

IRCTC ipay App: अक्सर आप तत्काल टिकेट बुक करते समय इस समस्या का सामना करते हैं कि पेमेंट के ऑप्शन तक आते-आते ट्रेन में सारी सीट फुल हो जाती हैं. ऐसे में IRCTC ने एक नया App पेश किया है, जिसके माध्यम से आप बेहद कम समय में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2022, 07:27 PM IST
  • जानिए क्या है IRCTC ipay App
  • यात्रियों को मिलेगा इंस्टेंट रिफंड
Tatkal Ticket बुक करने के लिए ये है सबसे बेहतरीन App, IRCTC ने शुरू की ये नई सुविधा

नई दिल्ली: अक्सर आप तत्काल टिकेट बुक करते समय इस समस्या का सामना करते हैं कि पेमेंट के ऑप्शन तक आते-आते ट्रेन में सारी सीट फुल हो जाती हैं. ऐसे में IRCTC ने एक नया App पेश किया है, जिसके माध्यम से आप बेहद कम समय में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे को भारतीय जनता की रीढ़ माना जाता है. हर दिन भारी संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. काफी समय पहले लोगों को ट्रेन का टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता था. लेकिन इसके बाद भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए कई ऐसी सुविधाएं शुरू की, जिसके माध्यम से अब लोग आसानी से बेहद कम समय में टिकट ले सकते हैं. अब तत्काल टिकट को बेहद कम समय में बुक करने के लिए ऐसी ही सुविधा शुरू की है. IRCTC ने हाल ही में IRCTC ipay App को लांच किया है, जिसके माध्यम से आप बेहद कम सकय में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. 

जानिए क्या है IRCTC ipay App

IRCTC ipay App के माध्यम से आप तुरंत तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ इस App में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अगर अपना टिकट कैंसिल करते हैं, तो आपको तुरंत रिफंड भी मिल जाएगा. इससे यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी. 

IRCTC ipay App के जरिए ऐसे करें टिकट बुक

  • सबसे पहले आपको IRCTC ipay App को ओपन करना होगा. 

  • यहां पर आपको अपने आईआरसीटीसी लॉग इन आईडी और पासवर्ड फिल करना होगा.

  • इसके बाद आपको अपनी यात्रा का रूट सेलेक्ट करना होगा. 

  • रूट सेलेक्शन के बाद आपको कई ट्रेनों का ऑप्शन दिखेगा, जिनमें आप टिकट बुक कर सकते हैं. 

  • इसके बाद आपको पेमेंट के समय IRCTC ipay App के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. 

  • यहां पर आपको Pay and Book के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.

  • यहां पर आप अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अथवा यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. 

  • पेमेंट करने के तुरंत बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा.  

यात्रियों को मिलेगा इंस्टेंट रिफंड
अगर कोई भी यात्री, जिसने IRCTC ipay App के जरिए अपना टिकट बुक किया है. वह किसी कारणवश अपना टिकट कैंसिल करता है, तो आपको जल्द से जल्द इसका रिफंड मिल जाएगा. यह अमाउंट उसी माध्यम में रिफंड हो जाएगा, जिससे आपने अपना टिकट बुक किया है. 

यह भी पढ़िए: 'अग्निपथ' पर हो रही हिंसा के बीच रेलवे का बड़ा निर्णय, यहां सुबह 4 बजे से रात 8 बजे के बीच नहीं चलेंगी ट्रेनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़