राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत में नहीं लगेगा सर्विस चार्ज, खाने के लिए लगेंगे इतने रुपये एक्स्ट्रा

IRCTC Service Charge: रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर द‍िया गया है. रेल मंत्रालय ने इस संबंध में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी को सर्कुलर भी जारी कर द‍िया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2022, 10:29 AM IST
  • ट्रेन में अब नहीं लगेगा सर्विस चार्ज
  • खाने-नाश्ते पर लगेंगे 50 रु. एक्स्ट्रा
राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत में नहीं लगेगा सर्विस चार्ज, खाने के लिए लगेंगे इतने रुपये एक्स्ट्रा

नई दिल्ली. यात्रा करने के लिए अधिकतर ट्रेनों का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब आपको ट्रेन में खाने-पीने के लिए कम बिल चुकाना होगा. इसे लेकर रेल मंत्रालय की तरफ से बड़ा फैसला किया गया है. दरअसल रेल मंत्रालय ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया है. 

अब नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

 रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर द‍िया गया है. रेल मंत्रालय ने इस संबंध में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी को सर्कुलर भी जारी कर द‍िया है. आपको बता दें इस न‍ियम के लागू होने के पहले तक ट्रेन से यात्रा के दौरान खाने-पीने का ऑर्डर करने पर आईआरसीटीसी 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता है. ट्रेन में अब उन यात्रियों के लिए जो टिकट बुकिंग में खाने का ऑप्शन नहीं सिलेक्ट करते थे उनको सर्विस चार्ज नहीं देना होगा.

खाने के लिए लगेंगे ज्यादा रूपये

बता दें कि, जहां एक तरफ यात्रियों को अब पानी और चाय जैसी सुविधाएं सामान्य कीमत पर मिलेंगी लेकिन नाश्ता और खाना के लिए यात्रियों को अब 50 रुपया ज्यादा देनें पड़ेंगे.  रेल मंत्रालय ने इस संबंध में आईआरसीटीसी को एक सर्कुलर जारी किया है. राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेनों में टिकट बुकिंग करते समय खाने का ऑप्शन नहीं सिलेक्ट करने पर भी सर्विस चार्ज देना पड़ता था. | Also Read: दिल्ली में इस दिन जारी होंगे शराब दुकानों के लाइसेंस, देने होंगे 15 लाख रुपये

20 रुपये की चाय पर लगा था 50 रुपये का सर्विस चार्ज

बता दें कि, बिते दिनों सोशल मीडिया पर आईआरसीटीसी का एक बिल काफी वायरल हुआ था, जिसमें एक रेल यात्री से 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज वसूला गया था. इसके बाद रेल मंत्रालय की तरफ से सर्विस चार्ज को लेकर यह अहम बदलाव किया गया है. | Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आने वाली है बड़ी रकम, मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी

सर्व‍िस चार्ज की मांग पर उठे से सवाल

भारतीय रेलवे की तरफ से यह फैसला उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की तरफ से एक आदेश जारी क‍िए जाने के बाद लिया गया है. प‍िछले द‍िनों उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था क‍ि सर्व‍िस चार्ज की मांग करना गलत है. किसी भी होटल या रेस्तरां की तरफ से सर्व‍िस चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: EPFO करने जा रहा है ये अहम फैसला, खाताधरकों को मिलेंगे ब्याज के ज्यादा रुपये

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: अपने रिकॉर्ड प्राइस से 5 हजार रुपये सस्ता मिल रहा है 24 कैरेट सोना, जानें आज गोल्ड का दाम

यह भी पढ़ें: पीएम किसान लाभार्थियों के पास हैं 10 दिन, करा लें ये काम वरना नहीं आएंगे 2 हजार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़