Train Ticket Booking: ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक, तुरंत मिलेगा कन्फर्म टिकट

IRCTC Vikalp Scheme: IRCTC के माध्यम से टिकट बुक करते समय VIKALP का विकल्प चुनने पर यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेनों में बर्थ की पुष्टि नहीं होती है. यह ट्रेनों और बर्थ की उपलब्धता पर निर्भर करता है. एक बार वैकल्पिक ट्रेन में पुष्टि हो जाए तो रद्दीकरण शुल्क वैकल्पिक ट्रेन में आपकी बर्थ/ट्रेन की स्थिति के अनुसार होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2023, 01:16 PM IST
  • VIKALP से ट्रेन की कन्फर्म टिकट बुक करें
  • यह IRCTC Vikalp Scheme है
Train Ticket Booking: ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक, तुरंत मिलेगा कन्फर्म टिकट

IRCTC Vikalp Scheme: छुट्टियों और त्योहारों के दौरान कन्फर्म टिकट पाना बहुत मुश्किल काम हो सकता है. टिकट बुक करते समय लाख कोशिश करने के बाद भी कई बार हमें कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है. लेकिन वैकल्पिक ट्रेन आवास योजना (ATAS) नामक एक सिस्टम है, जिसे 'VIKALP' भी कहा जाता है. यह यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिलाने के लिए काम आता है.

IRCTC के माध्यम से टिकट बुक करते समय VIKALP का विकल्प चुनने पर यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेनों में बर्थ की पुष्टि नहीं होती है. यह ट्रेनों और बर्थ की उपलब्धता पर निर्भर करता है. एक बार वैकल्पिक ट्रेन में पुष्टि हो जाए तो रद्दीकरण शुल्क वैकल्पिक ट्रेन में आपकी बर्थ/ट्रेन की स्थिति के अनुसार होगा.

आपको चुनी गई किसी भी वैकल्पिक ट्रेन में ट्रांसफर किया जा सकता है और मूल ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 72 घंटे के बीच प्रस्थान किया जा सकता है, जिसे आपने बुक किया है.

VIKALP की विशेषताएं
यह योजना सभी प्रकार की ट्रेनों और श्रेणियों के यात्रियों के लिए लागू की गई है.

यह योजना बुकिंग कोटा और रियायत के बावजूद सभी वेटिंग सूची वाले यात्रियों पर लागू है.

इस योजना के तहत आप 7 ट्रेनों का चयन कर सकते हैं.

फुली WL यात्रियों, जिन्होंने VIKALP का विकल्प चुना है, उन्हें चार्टिंग के बाद अपना पीएनआर स्टेटस चेक करना चाहिए.

यात्री से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा, या किराए में अंतर के लिए कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Super Children Investment Scheme: बच्चे के नाम पर जमा करें सिर्फ 5,000 रुपये, छोटी उम्र में ही बन जाएंगे लाखों के मालिक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़