आपकी जेब में जौहरी, इस ऐप की हेल्प से धनतेरस पर खरीदें शुद्ध गोल्ड

अगर आप इस दिवाली या धनतेरस पर सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और क्वालिटी की चिंता है तो आप मोबाइल ऐप की हेल्प भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में भारतीय मानक ब्यूरो के BIS Care App को इंस्टॉल करना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 03:11 PM IST
  • धनतेरस पर खरीदें शुद्ध गोल्ड
  • ये ऐप करेगा आपकी हेल्प
आपकी जेब में जौहरी, इस ऐप की हेल्प से धनतेरस पर खरीदें शुद्ध गोल्ड

नई दिल्ली: दिवाली का त्योहार आने वाला है. दिवाली से पहले आने वाले धनतेरस पर लोग सोने की खूब खरीददारी भी करते हैं. हालांकि सोना खरीदने वाले लोग कई बार इसके क्वालिटी की पहचान नहीं कर पाते हैं. जिस वजह से लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. लेकिन अब आप अपने मोबाइल के जरिए ही सोने की शुद्धता की पहचान कर पाएंगे. 

मोबाइल से पता चलेगी गोल्ड की क्वालिटी

अगर आप इस दिवाली या धनतेरस पर सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और क्वालिटी की चिंता है तो आप मोबाइल ऐप की हेल्प भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में भारतीय मानक ब्यूरो के BIS Care App को इंस्टॉल करना होगा. ये ऐप आपको सोने के मामले में धोकाधड़ी से बचाएगा. BIS Care App की मदद से आप आसानी से किसी भी सामान की हॉलमार्किंग को जांच सकते हैं. 

इसके लिए आपको ज्वेलरी के HUID नंबर की जांच करनी होगी. HUID का मतलब है हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर. ये छह अंको का एत नंबर होता है और इसमें लेटर और डिजिट्स दोनों होते हैं. जब किसी गहने की हॉलमार्किंग की जाती है तो उसे एक HUID नंबर अलॉट किया जाता है. एक HUID नंबर कभी भी दो गहनों पर नहीं होता. 

कैसे करें क्वालिटी चेक

सोने की क्वालिटी चेक करने से पहले सबसे पहले आप BIS Care App को ओपन करके इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें. इसके बाद OTP के जरिए इसे वेरिफाई करें. वेरिफाई होने के बाद आप ऐप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. जब आप इसके फीचर्स में जाएंगे तो आपको 'Verify HUID' का विकल्प दिखेगा. इस फीचर की मदद से आप सोने की शुद्धता को परख सकते हैं. इसके साथ ही किसी भी सामान के ISI मार्क से उसकी शुद्धता की भी जांच कर सकते हैं.

अगर आप किसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को जांचना चाहते हैं तो उसे आप ' वेरिफाई आर नंबर अंडर सीआरएस से जांच सकते हैं. किसी भी भारतीय मानक, लाइसेंस लैब की जानकारी के लिए ग्राहकों को ' नो योर स्टैंडर्ड में जाना होगा.

यह भी पढ़ें: दिवाली पर भूल कर भी न करें ये काम, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़