नौकरी छूटने के डर के बीच जी रहे 56 फीसदी भारतीय परिवार, जानिए- किस राज्य के परिवारों की आय है सबसे अधिक

Highest Average monthly income in india: 56 प्रतिशत भारतीय परिवार ऐसे हैं जो आज भी नौकरी छूटने के डर के बीच जी रहे हैं. सर्वेक्षण में भारतीय परिवारों की आमदनी, खर्च, जीवन स्तर, बचत, निवेश और भविष्य की आकांक्षाओं की पड़ताल की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 05:49 PM IST
  • 77 प्रतिशत भारतीय 35,000 रुपये मासिक से कम कमाते हैं
  • 21 प्रतिशत भारतीय सोने में निवेश करने को तरजीह देते हैं
नौकरी छूटने के डर के बीच जी रहे 56 फीसदी भारतीय परिवार, जानिए- किस राज्य के परिवारों की आय है सबसे अधिक

Highest Average monthly income in india: देश में परिवारों की औसत मासिक आय के मामले में कर्नाटक सबसे आगे है. वर्ष 2023 में कर्नाटक में प्रति परिवार औसत मासिक आय 35,411 रुपये रही और इस मामले में उसने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया है. मनी9 वार्षिक पर्सनल फाइनेंस पल्स सर्वेक्षण- 2023 के नतीजों में यह जानकारी दी गई है. सर्वेक्षण में यह बात भी सामने आई है कि देश के नागरिकों के लिए इलाज का खर्च उठाना भारी पड़ रहा है. अचानक किसी गंभीर बीमारी की वजह से इस साल 22 प्रतिशत से अधिक भारतीयों को अपनी जीवन भर की बचत गंवानी पड़ी है. 

वहीं 56 प्रतिशत भारतीय परिवार ऐसे हैं जो आज भी नौकरी छूटने के डर के बीच जी रहे हैं. सर्वेक्षण में भारतीय परिवारों की आमदनी, खर्च, जीवन स्तर, बचत, निवेश और भविष्य की आकांक्षाओं की पड़ताल की गई है. 

राज्यों की मासिक आय
राज्यों की मासिक आय के बारे में इसमें कहा गया है, 'देश में परिवारों की औसत मासिक आय के मामले में कर्नाटक ने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया है. वर्ष 2023 में कर्नाटक में प्रति परिवार औसत मासिक आय 35,411 रुपये रही.' पिछले साल के सर्वेक्षण में औसत मासिक आय के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर था. 

सर्वेक्षण में देश के 20 राज्यों के 1,170 स्थानों और 115 जिलों में फैले 35,000 से अधिक घरों को शामिल किया गया. यह सर्वेक्षण रिसर्च ट्राइएंगल इंस्टिट्यूट (RTI) इंटरनेशनल के सहयोग से किया गया. सर्वेक्षण से पता चला कि कोविड महामारी के बाद प्रवासी मजदूरों ने शहरों की ओर वापसी की, जिससे 2023 में शहरी परिवारों की औसत मासिक आय 12 प्रतिशत बढ़कर 25,910 रुपये हो गई. 

इसमें कहा गया है कि 77 प्रतिशत भारतीय अब भी 35,000 रुपये मासिक से कम कमाते हैं. सिर्फ 30 प्रतिशत परिवारों ने कहा कि पिछले पांच साल में उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है. 

निवेश को लेकर क्या रहती है रणनीति
निवेश के नए विकल्पों के बावजूद सोने और पारंपरिक बैंक जमा के प्रति भारतीयों का आकर्षण बना हुआ है. लगभग 77 प्रतिशत भारतीय अपनी कमाई बैंक जमा के रूप में रखना पसंद करते हैं. दूसरी ओर 21 प्रतिशत सोने में निवेश करने को तरजीह देते हैं. हालांकि, सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारतीयों परिवारों में बीमा और शेयर बाजार में निवेश के प्रति रुझान भी बढ़ रहा है.

इसमें कहा गया है कि आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों के बावजूद देश में तीन प्रतिशत परिवार अगले छह माह में दोपहिया वाहन या कार खरीदने की योजना बना रहे हैं. इसी अवधि में 10 प्रतिशत से अधिक ने स्मार्टफोन खरीदने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें- MGNREGA और सब्सिडी जैसी लुभावनी योजनाएं सरकार के लिए बनेंगी सिरदर्द? जानिए क्या है चिंता का कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़