चाय का स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत भी सुधारती है लौंग; जानिए इसके 5 फायदे

छोटी-सी दिखने वाली लौंग सिरदर्द से लेकर गठिया तक के रोग में कारगर है. घरेलू उपचार में लौंग का काफी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को पीसकर तेल में मिलाया जाता है, फिर इसे घाव पर लगाया जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2023, 10:24 AM IST
  • लौंग खाना पचाने में भी मददगार है
  • लौंग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है
चाय का स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत भी सुधारती है लौंग; जानिए इसके 5 फायदे

नई दिल्ली: हर घर में लौंग तो मिल ही जाती है, चाय का स्वाद बैठाने के लिए घरों में इसका इस्तेमाल होता है. लेकिन लौंग सिर्फ चाय का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि सेहत में सुधार करने के लिए औषधि के रूप में भी इसका इस्तेमाल होता है. दादी-नानी के जमाने से ही लौंग के फायदे गिनाए जाते हैं. इसे भले कुछ लोग पुराना विचार कहें, लेकिन आज भी लौंग होम रेमेडी के लिए सबसे मुफीद मानी जाती है. इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, आयरन के अलावा विटामिन-ए और विटामिन-सी भी पाए जाते हैं. ये सब शरीर के लिए गुणकारी हैं. 

पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है 
अक्सर देखा जाता है कि लौंग को सब्जी में डाला जाता है. खासकर जब सब्जी ज्यादा मसालेदार बनाई जाती है, तो हलवाई उसमें लौंग का इस्तेमाल जरूर करते हैं. दरअसल, लौंग पाचन तंत्र को मजबूत करती है और पाचन संबंधी प्रक्रिया आसानी से होती है. यही कारण है कि कुछ लोगों को खाने के बाद लौंग खाने की आदत होती है, ताकि खाना आसानी से पच सके. 

एंटीसेप्टिक का काम भी करती है
लौंग में रोगाणुरोधक क्षमता भी होती है, यानी यह एंटीसेप्टिक का काम भी करती है. आमतौर पर लोग इसे जलने, कटने, फंगल संक्रमण या घाव पर लगाते हैं. लौंग को कूटकर पीसा जाता है, फिर इसे घाव वाली जगह पर लगा दिया जाता है. लेकिन ऐसा करने की बजाय इसे किसी तेल में मिक्स करके लगाना चाहिए. इससे जल्द ही घाव भरने लगता है. 

इम्युनिटी पावर बढ़ाती है 
कोरोनाकाल के दौरान लोगों का इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय लगा रहे थे. लेकिन प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए लौंग काफी कारगर साबित हुई थी. इससे बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है, साथ ही लौंग खून को शुद्ध करने का काम भी करती है. शुगर के मरीज ग्लूकोज का लेवल कम करने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल करते हैं. 

पेनकिलर के तौर पर भी इस्तेमाल होता है 
शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर लोग पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन डॉक्टर ज्यादा पेनकिलर लेने के लिए भी मना करते हैं. ऐसे में लौंग का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह दर्द वाले हिस्से को आराम पहुंचाती है. सिरदर्द के दौरान इसे भूनकर कपड़े में बांधा जाता है. फिर इसे सुंघाया जाता है, ताकि दर्द से आराम मिलता रहे. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी हैं, जिसकी वजह से इसे टूथपेस्ट और माउथवाश में डाला जाता है. 

गठिया के रोग में भी फायदेमंद 
गठिया के मरीजों को अक्सर घुटनों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है. ऐसे में गठिया के रोगी लौंग के तेल को दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल करते हैं. डॉक्टर्स भी लौंग के तेल की मालिश करने के लिए ही कहते हैं.

ये भी पढ़ें- GST Bill जमा कराकर कमा सकते हैं 1 करोड़ रुपये, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़