तमाम कोशिशों के बाद पतले तो हो गए लेकिन क्या अभी भी है पेट पर चर्बी बरकरार, जानें उपाय

अगर आप भी अपने पेट के फैट को तमाम कोशिशों के बाद भी कम नहीं कर पाए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. पेट पर चढ़े चर्बी को हम नेचुरल तरीके से कम करें तो ही बेहतर है और इसका कोई साइडइफेक्टस भी नहीं होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2021, 03:57 PM IST
  • हमेशा जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम खाएं
  • रोज करें एक घंटा एक्सरसाइज
तमाम कोशिशों के बाद पतले तो हो गए लेकिन क्या अभी भी है पेट पर चर्बी बरकरार, जानें उपाय

नई दिल्ली: आज ऐसे समय का दौर है जहां व्यक्ति के विचार से पहले उसके लुक्स को देखकर आसानी से जज कर दिया जाता है. हर कोई अच्छा दिखने की चाहत भी रखता है लेकिन कभी-कभी आपके अच्छे दिखने की चाहत में मोटापा (Fat) और चर्बी बाधा बन जाती है.

खासकर ऑफिस में काम करने वाले लोग और गृहणियों में फैट ज्यादा देखा जाता है. कड़ी मेहनत और डाइट के बाद तो शरीर के कुछ हिस्सों से चर्बी कम हो जाती है लेकिन पेट का फैट जल्दी पीछा नहीं छोड़ता. इतना ही नहीं कई बार तो हम ऐसे भी व्यक्तियों को देखते हैं जो बॉडी से तो पतले होते हैं लेकिन उनका पेट निकला होता है. कुछ लोग इस फैट को कम करने के लिए जिम जाने की भी सलाह देते हैं लेकिन हर किसी के लिए यह मुमकिन नहीं है कि वह समय निकालकर जिम जाए. 

ये भी पढ़ें- विटामिन C के सेवन के फायदे तो जान लिया अब जानिए इसका नुकसान

अगर आप भी अपने पेट के फैट को तमाम कोशिशों के बाद भी कम नहीं कर पाए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. पेट पर चढ़े चर्बी को हम नेचुरल तरीके से कम करें तो ही बेहतर है और इसका कोई साइडइफेक्टस भी नहीं होता है. महज कुछ चीजों को अपने प्रतिदिन के जीवन में अपनाकर हम इस फैट से छुटकारा पा सकते हैं-

भूख से कम खाए 

आमतौर पर लोग को जब भूख लगती है तो वह तब तक खाना खाते है जब तक कि भूख पूरी तरह मिट न जाए लेकिन यह गलत तरीका है. हमें हमेशा जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम खाना चाहिए, इससे हमारा पाचनतंत्र सही रहता है और खाने से मोटापा भी नहीं होता. इसके अलावा भूख से कम खाने से गैस की समस्या भी नहीं होती.

ये भी पढ़ें- WhatsApp की नई Policy उसी पर पड़ी भारी, हो सकती है कार्रवाई

खाने के साथ पानी न पीए

खाने के साथ हमने बहुत से लोगों को देखा होगा कि वह पानी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जितना हो सके हमें खाते समय ना पानी पीना चाहिए और ना ही खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से पेट पर चर्बी नहीं आती.

एक्सरसाइज

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine पर सारी जानकारी, आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब

अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है तो कोशिश करें कि घर पर रहकर ही कुछ एक्सरसाइज (Exercise) कर लें. इसके लिए रस्सा कूद (Skipping), जॉगिंग (Jogging), साइकलिंग (Cycling) को अपने दिनचर्या में अपनाए.

दालचीनी, काली मिर्च और अदरक का काढ़ा

ये भी पढ़ें- देश में बढ़ रहा है Bird Flu का खतरा, कैसे फैलता है और कैसे बचें? जानिए यहां

दालचीना, काली मिर्च और अदरक को पानी के साथ डालकर 10 मिनट तक पका कर और उसके बाद उसे छानकर पीने से पेट के फैट को कम किया जा सकता है.

तेल की मालिश

पेट पर रेगुलर तेल की मालिश करने से भी अतिरिक्त चर्बी पेट पर नहीं बनती है.

रहन-सहन

ये भी पढ़ें- क्या है Signal App, जिसे दुनिया का सबसे अमीर आदमी WhatsApp की जगह Use करता है

हम जैसा खाते हैं हम वैसे ही बनते हैं यह तो सही बात है इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि फास्टफूट (Fast Food) से दूरी बनाकर हेल्दी डायट को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़