महंगा होगा सिलेंडर, या बढ़ेंगी CNG की कीमत? 1 जुलाई से होने जा रहे हैं ये अहम बदलाव

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिनों पर रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं और ग्‍लोबल मार्केट के भाव के अनुसार इनके दाम को घटाया बढ़ाया जाता है. 1 जुलाई को फिर इनकी कीमतों में बदलाव होगा जो घट या बढ़ सकती हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2022, 10:10 AM IST
  • 1 जुलाई से होने जा रहे हैं कई अहम बदलाव
  • पड़ेगा आपके मंथली बजट पर सीधा असर
महंगा होगा सिलेंडर, या बढ़ेंगी CNG की कीमत? 1 जुलाई से होने जा रहे हैं ये अहम बदलाव

नई दिल्ली. आने वाले महीने जुलाई की पहली ही तारीख यानी कि कल से ही कई सारे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. 1 तारीख को होने वाले ये बदलाव आपके मंथली बजट पर सीधा असर डालेंगे. 1 तारीख को होने वाले इन बदलावों में एलपीजी कीमतों, सीएनजी कीमतों, बैंकिंग, क्रिप्टो निवेश से जुड़े काफी अहम बदलाव शामिल हैं. 

1 तारीख को बदलेंगी एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

बता दें कि, सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिनों पर रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं और ग्‍लोबल मार्केट के भाव के अनुसार इनके दाम को घटाया बढ़ाया जाता है. 1 जुलाई को फिर इनकी कीमतों में बदलाव होगा जो घट या बढ़ सकती हैं. कंपनियां घरेलू रसोई गैस और कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर दोनों की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

सीएनजी कीमतें भी बदल सकती हैं

सरकारी कंपनियां एलपीजी की तरह ही सीएनजी यानी कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस की कीमतों में भी बदलाव कर सकती हैं. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो 1 जुलाई को सीएनजी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. सीएनजी के अलावा हवाई ईंधन की कीमतों को भी बढ़ाया जा सकता है. अभी एटीएफ के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं.

क्रिप्टो निवेश पर भी लगेगा टैक्स

1 जुलाई 2022 के बाद अगर क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया गया लेन-देन एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा है तो उस पर एक फीसदी का चार्ज लगेगा. आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के लिए टीडीएस के नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है. इन नियमों के दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगे.

बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट होंगे बंद

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 है. जिन खातों की ईकेवाईसी नहीं होगी वे बंद हो जाएंगे और एक जुलाई से ऐसे अकाउंट के जरिये शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी. डीमैट खाते में रखे शेयर और सिक्‍योरिटीज को निकालने के लिए भी यह जरूरी है.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में RBI ने किये ये बड़े बदलाव, 1 जुलाई से होंगे लागू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़