झाड़ की तरह हो गए हैं बाल, हाथ फेरते ही टूटने लगते हैं तो इस जड़ी बूटी को पीसकर लगाएं, फिर देखें कमाल!

Manjistha Benefits: बालों के झड़ने की समस्या से आज के समय में ज्यादार लोग परेशान हैं. किसी के बाल टूटते हैं तो किसी के बाल पक जाते हैं. ऐसे में एक औषधि है जिसका इस्तेमाल बालों से जुड़ी परेशानियों से निपटने के लिए किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2024, 09:06 PM IST
  • बालों के लिए है फायदेमंद
  • खांसी में मिलती है राहत
झाड़ की तरह हो गए हैं बाल, हाथ फेरते ही टूटने लगते हैं तो इस जड़ी बूटी को पीसकर लगाएं, फिर देखें कमाल!

नई दिल्लीः Manjistha Benefits: मंजिष्ठा एक ऐसी औषधि है जिसके आयुर्वेद कई सारे फायदे बताए जाते हैं. ये एक लता है जिसकी जड़, तना, फल और पत्ते का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. मंजिष्ठा का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारे के लिए किया जाता है. चरक संहिता में विषर्प या हर्पीज (Herpes) के उपचार का जिक्र मिलता है. यही नहीं मंजिष्ठा कफ को करने में मददगार होती है.

बालों के लिए है फायदेमंद

मंजिष्ठा का इस्तेमाल बाल से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए भी किया जाता है. मंजिष्ठा की जड़ को पीसकर काढ़ा बनाकर उससे बालों को धोने से माना जाता है कि हेयरफॉल कम होने लगता है. साथ ही बालों का पकना भी कम हो जाता है. 

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी मंजिष्ठा का इस्तेमाल किया जाता है. मंजिष्ठा चेहरे को निखारने का भी काम करता है. 

खांसी में मिलती है राहत

मंजिष्ठा का इस्तेमाल खांसी और दमे की परेशानी से भी निपटने में किया जाता है. माना जाता है कि 1 से 2 ग्राम मंजिष्ठा की जड़ और भूमिगत तने के चूरन को चीने के साथ लेने से खांसी में राहत मिल सकती है. ये सांस की नली में सूजन, गले के दर्द में भी आराम दिलाने में मददगार माना जाता है. 

अगर छाती में सूजन होती है तो मंजिष्ठा की जड़ को पीसकर लेप लगाया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से छाती की सूजन में आराम मिल सकती है. इसके अलावा 10 से 20 मिलीलीटर मंजिष्ठा की जड़ का काढ़ा बनाकर पीने से भी इस समस्या से राहत मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः चमत्कार है ये औषधि! दिमाग की बत्ती कर देती है ऑन, पढ़ते ही सब हो जाएगा याद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़