चमत्कार है ये औषधि! दिमाग की बत्ती कर देती है ऑन, पढ़ते ही सब हो जाएगा याद

How to Improve Memory: आज के समय में भूलने की समस्या आम हो गई है जिससे भी बात करो वो यही कहता मिलेगा कि वो कुछ न कुछ भूल गया. लेकिन आयुर्वेद में कुछ चीजें बताई गई हैं जो हमारे दिमाग को शांत करने और याददाश्त को बढ़ाने में कारगर समझी जाती हैं. जानिए ऐसी ही एक आयुर्वेदिक औषधि के बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2024, 02:57 PM IST
  • ब्राह्मी से याददाश्त होती है तेज
  • ब्राह्मी चूर्ण से दिमाग होता है शांत
चमत्कार है ये औषधि! दिमाग की बत्ती कर देती है ऑन, पढ़ते ही सब हो जाएगा याद

नई दिल्लीः How to Improve Memory Fast: आज की जिंदगी में लोग मानसिक रूप से बहुत जल्दी थक जाते हैं. इसी तरह भूलने की आदत ऐसी हो गई है कि कई बार इसकी वजह से शर्मिंदा तक होना पड़ जाता है. साथ ही कई लोगों को गहरी नींद नहीं आने की भी परेशानी से जूझना पड़ता है. कई लोग तो नींद न आने से इतने परेशान हो जाते हैं कि उन्हें नींद की गोली खानी पड़ती है. ऐसे में एक आयुर्वेदिक औषधि है जो आपको फायदा पहुंचा सकती है.

ब्राह्मी से याददाश्त होती है तेज

ब्राह्मी एक पौधा है. इसे वटी, चूर्ण के तौर पर लिया जाता है. ब्राह्मी की टैबलेट आती है जिसके कई फायदे गिनाए जाते हैं. ब्राह्मी के सेवन से मानसिक तनाव दूर होता है. ये हमारी बुद्धि को तेज करता है. यह याददाश्त भी बढ़ाता है. ये नींद को गहरी करने में भी मददगार है. ब्राह्मी की टैबलेट गरम पानी या दूध के साथ ली जा सकती है. 

ब्राह्मी चूर्ण से दिमाग होता है शांत

ब्राह्मी को चूर्ण के तौर पर भी लिया जाता है. ब्राह्मी चूर्ण को अन्य चीजों के साथ मिलकर बनाया जाता है. इसमें शंखपुष्पी, बदामगिरी, सूखा धनिया, खसखस आदि होते हैं. इसका सेवन आयुर्वेदिक चिकित्सक से पूछकर ही करना चाहिए. ब्राह्मी चूर्ण को शरीर पर लगाने से वात कम होता है. इसी तरह इसे सिर पर लगाने से दिमाग शांत रहता है. ये बालों की मजबूती को बढ़ाता है. उन्हें टूटने से बचाता है. ये डैंड्रफ को भी दूर करने में मददगार होता है.

ब्राह्मी चूर्ण के साइड इफेक्ट

ब्राह्मी चूर्ण के दुष्प्रभाव भी हैं. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करे से उल्टी-दस्त हो सकते हैं. साथ ही इसे उचित मात्रा से ज्यादा लेने पर मुंह में खुश्की हो सकती है. यही वजह है कि इसका सेवन आयुर्वेदिक डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः नसों में जमी गंदगी को निचोड़कर बाहर फेंक देता है इस बीज का पानी, बैड कोलेस्ट्रॉल का कर देगा खात्मा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़