PMGKAY Scheme: 81 करोड़ गरीबों के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला! फ्री में मिलता रहेगा राशन, इतने साल तक बढ़ी योजना

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार के ताजा फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले पांच साल में करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी के स्तर से ऊपर उठे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 29, 2023, 02:09 PM IST
  • पांच साल में करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी के स्तर से ऊपर उठे
  • COVID-19 महामारी के दौरान PM गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू हुई थी
PMGKAY Scheme: 81 करोड़ गरीबों के लिए मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला! फ्री में मिलता रहेगा राशन, इतने साल तक बढ़ी योजना

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्र सरकार ने बुधवार को 81 करोड़ गरीबों को प्रति माह 5 किलोग्राम मुफ्त खाद्यान्न (Free Foodgrains) उपलब्ध कराने के लिए 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' (PMGKAY) को अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दिया है. इसे 1 जनवरी 2024 से लागू माना जाएगा. इस योजना के तहत, केंद्र 1 जनवरी 2023 से एक वर्ष की अवधि के लिए PMGKAY के तहत अंत्योदय अन्न योजना (AAY) परिवारों और प्राथमिकता वाले परिवारों (PHH) लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध करा रहा है. अब जहां इसे अगले 5 सालों के लिए बढ़ा दिया गया है.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सरकार के ताजा फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले पांच साल में करीब 13.50 करोड़ भारतीय गरीबी के स्तर से ऊपर उठे हैं. ठाकुर ने कहा, 'यह मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि है. इसी तरह, COVID-19 महामारी के दौरान, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की गई थी. यह निर्णय लिया गया है कि इस योजना को 1 जनवरी 2024 से अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दिया जाएगा.'

मंत्री ने बताया कि अगले पांच वर्षों की अवधि में इस योजना पर खर्च लगभग 11.8 लाख करोड़ रुपये होगा. बता दें कि पिछले साल दिसंबर में, केंद्र ने PMGKAY को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के साथ विलय करने का निर्णय लिया था. अतिरिक्त खाद्यान्न निःशुल्क उपलब्ध कराने के लिए 2020 में PMGKAY की शुरुआत की गई थी. NFSA के तहत, 75 प्रतिशत ग्रामीण आबादी और 50 प्रतिशत शहरी आबादी को दो श्रेणियों - अंत्योदय अन्न योजना (AAY) और प्राथमिकता वाले घरों के तहत कवर किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- विमान में झगड़ पड़े पति-पत्नी; लड़ाई बढ़ी तो बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट को दिल्ली डायवर्ट किया गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़