Monsoon Update: 20 साल में पहली बार मानसून ने चली ऐसी चाल, जुलाई में बारिश के लिए IMD ने की भविष्यवाणी

Monsoon Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को पूरे देश में दस्तक दे दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. वहीं, दिल्ली में शनिवार सुबह बादल छाए रहे. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2022, 06:14 PM IST
  • तय तिथि से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंचा मानसून
  • 2011 में मानसून ने 8 जुलाई को देश में दी थी दस्तक
Monsoon Update: 20 साल में पहली बार मानसून ने चली ऐसी चाल, जुलाई में बारिश के लिए IMD ने की भविष्यवाणी

नई दिल्लीः Monsoon Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को पूरे देश में दस्तक दे दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. वहीं, दिल्ली में शनिवार सुबह बादल छाए रहे. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई.

तय तिथि से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंचा मानसून
मानसून ने अपनी निर्धारित तिथि से छह दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामनी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात और राजस्थान के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है. इस प्रकार इसने 8 जुलाई की सामान्य तिथि के मुकाबले शनिवार को ही पूरे देश को कवर कर लिया है."

2011 में मानसून ने 8 जुलाई को देश में दी थी दस्तक
आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 20 वर्षों में, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केवल 2011 में 8 जुलाई को पूरे देश को कवर किया था. इसने 2013 में पूरे देश को सबसे पहले 16 जून को कवर किया था, जबकि सबसे अधिक देरी 2006 में हुई थी, जब इसने 24 जुलाई को पूरे देश को कवर किया था.

बीच में मानसून की रफ्तार पड़ी थी धीमी
अपने निर्धारित आगमन से तीन दिन पहले 27 मई को केरल तट से टकराने के बाद, दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों और मध्य भारत में मानसून की धीमी प्रगति हुई है. फिर, अनुकूल प्रणालियों के अभाव में, बल्कि एक कमजोर प्रणाली के कारण, चार से पांच दिनों के लिए मानसून की कोई प्रगति नहीं हुई थी, इससे पहले कि अंत में इसने दिल्ली एनसीआर और दक्षिण-पश्चिम भारतीय मैदानी इलाकों के बड़े हिस्से को 30 जून को तय समय से तीन दिन पहले ही छू लिया.

1 जुलाई को IMD ने की थी भविष्यवाणी
1 जुलाई को आईएमडी ने कहा था कि अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान और गुजरात के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. एक मौसम विज्ञानी ने कहा, "जब हम कहते हैं कि अगले दो दिनों के दौरान तो इसका मतलब उन 48 घंटों के दौरान किसी भी समय हो सकता है. इस तरह, हमारी भविष्यवाणी सही है."

जुलाई में इस तरह रहेगा बारिश का पैटर्न
इस बीच, जुलाई के लिए, आईएमडी ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों में 'सामान्य और सामान्य से ऊपर' बारिश की संभावना की भविष्यवाणी की है. जबकि इसने पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्व मध्य भारत से सटे क्षेत्रों के साथ ही पश्चिम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में 'सामान्य और सामान्य से नीचे' बारिश का अनुमान लगाया है.

यह भी पढ़िएः Android Users के लिए बड़ा अलर्ट, ये वायरस उड़ा देगा आपके मोबाइल वॉलेट से पैसे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़