MPPSC ने निकाली 330 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

MPPSC के वन्य विभाग के लिए भर्तियां निकली है. लोक सेवा आयोग में काम करने की चाह रखने वालों के लिए यह एक बड़ा अवसर है इच्छुक उम्मीदवार जरूर पढ़े.

MPPSC ने निकाली 330 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

भोपाल: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग(MPPSC) के द्वारा राज्य सेवा परीक्षा व राज्य वन सेवा परीक्षा संयुक्त रूप से ली जाएगी. इसके लिए 14 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी कर दी गई थी. यह भर्तियां कुल 330 पदों पर की जाएगी.

शैक्षणिक योग्यता
आवेदन के लिए उम्मीदवार का भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस व इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार का स्नातक में गणित के साथ-साथ साइंस के इन तीन विषयों में कोई एक विषय होना अनिर्वाय है जिसमें भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान शामिल है.

आयु
इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष व अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु वर्ग में छुट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें.

आवेदन शुल्क 
आवेदन के लिए सामान्य व दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 1500 रुपये भुगतान करना पड़ रहा है और आरक्षित वर्गों के लिए 750 रुपये तय की गई है. परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदक को ऑनलाइन ही करना पड़ेगा.

बिहार पुलिस कांस्टेबल में निकली बंंपर भर्तियां, पुलिस की जॉब करने वाले के लिए ही है यह खबर लिंक पर क्लिक कर जाने.

चयन प्रक्रिया
पहले पेपर को क्लीयर करने वाले उम्मीदवारों को दूसरा पेपर देने का मौका मिलेगा. दूसरे पेपर में चयन उम्मीदवारों का फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा और उस टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को 2 साल के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद ही विभाग व पोस्ट का निर्धारण किया जाएगा.

परीक्षा पैर्टन
उम्मीदवारों को पहले दो लिखित परीक्षा देना होगा जिसमें पहले पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंको का होगा. इस परीक्षा में पास आवेदनकर्ताओं को दूसरा पेपर देना होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे पर यह सवाल कुल 450 अंको के पूछे जाएंगे. आरक्षित वर्गों के लिए पहले पेपर में 40 प्रतिशत अंक होना चाहिए सिलेक्शन के लिए और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए 30 प्रतिशत अंक का निर्धारण किया है. लेकिन यह आरक्षण सिर्फ मध्य प्रदेश के स्थानीय निवासी को ही दिया जाएगा.

southern railway ने निकाली बड़ी वेकेंसी, लिंक पर क्लिक कर जाने जॉब से जुड़ी पूरी खबर.

सैलेरी
चयनित उम्मीदवारों को सैलेरी पदों के अनुसार दी जाएगी. सैलेरी के रूप में 15,600 से लेकर 39,100 और दूसरे ग्रेड के लिए 9300 से लेकर 34,800 रुपये तक भुगतान किया जाएगा.

तारीख
आवेदन की प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू की जा चुकी है और आवेदन की अंतिम तारीख 9 दिसंबर तय की गई है. अगर फॉर्म में कोई गलती हो गई हो तो उसके सुधार के लिए 11 दिसंबर, 2019 तक का समय दिया गया है. उम्मीदवार को फॉर्म में किए जाने वाले हर एक सुधार के लिए 50 रुपये देने होंगे. पहली लिखित परीक्षा 12 जनवरी 2020 को ली जाएगी.

ज्यादा जानकारी के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर देखें-
http://www.mppsc.nic.in/