Corona Test के लिये आ गया है नया उपकरण, डेढ़ घंटे में सही परिणाम

चीनी वायरस से पैदा हुई महामारी को जांचने के लिए एक और सटीक उपकरण सामने आया है जो डेढ़ घंटों के भीतर सही परिणाम दे देता है..  

Corona Test के लिये आ गया है नया उपकरण, डेढ़ घंटे में सही परिणाम

नई दिल्ली. यह कोरोना की जांच का नया उपकरण दुनिया के देशों की कोरोना पर एक और जीत है. भारत और ब्राज़ील जैसे बड़े देशों के लिए यह उपकरण बहुत कारगर है. मोबाइल से भी छोटा यह उपकरण बहुत सटीक परिणाम देता है और सिर्फ डेढ़ घंटे में पता चल जाता है कि रोगी कोरोना संक्रमित है या नहीं. 

ब्रिटेन में बनाया गया यह उपकरण

कोरोना को लेकर ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन के दौरान इस उपकरण की जानकारी मिली. इस अध्ययन में बताया गया है कि एक नई स्मॉल बॉक्स रैपिड टेस्ट डिवाइस को कोरोना वायरस की जांच के लिए विकसित किया गया है. इस डिवाइस से की गई कोरोना जांच बेहतर परिणाम देने में सक्षम है. इसके माध्यम से हुई कोरोना जांच का परिणाम सिर्फ डेढ़ घंटे में सामने आ जाता है जो एकदम सही होता है.

गलत पाज़िटिव रिपोर्ट एक भी नहीं

इस अध्ययन से पता चला है कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिये तैयार किये गये इस डिवाइस ने बहुत कम गलत निगेटिव रिपोर्ट्स दी हैं और गलत पॉजिटिव रिपोर्ट्स तो एक भी नहीं. इम्पीरियल कॉलेज ने जानकारी दी है कि ब्रिटिश सरकार द्वारा अट्ठावन लाख टेस्ट किट का ऑर्डर भी दे दिया गया है.

लैब की जरूरत नहीं

अध्ययन से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना जांच के लिये विकसित इस डिवाइस के माध्यम से जांच के लिए किसी लैबोरेटरी की आवश्यकता भी नहीं है और यह जांच मोबाइल फोन से भी छोटी कार्ट्रिज में सफलतापूर्वक की जा सकती है. लंदन के आठ अस्पतालों ने इस उपकरण को कोरोना संक्रमण की जांच के लिये इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें. नंगे कैदी हुए फरार देखते रह गए सिपहसालार