रेलवे की सौगात: अब गोरखपुर से लखनऊ तक भी दौड़ेगी 'वंदे भारत', जानिए टाइमिंग

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, रेलवे से जल्द नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी. ये ट्रेन गोरखपुर से लखनऊ तक दौड़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 08:29 PM IST
  • नई वंदे भारत ट्रेन की सौगात
  • जानिए वंदे भारत का शेड्यूल
रेलवे की सौगात: अब गोरखपुर से लखनऊ तक भी दौड़ेगी 'वंदे भारत', जानिए टाइमिंग

नई दिल्ली: गोरखपुर प्रयागराज और लखनऊ के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही उन्हें वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. गोरखपुर से लखनऊ तक वंदे भारत को चलाने के लिए एनई और एनसी रेलवे ने शेड्यूल तैयार कर प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया है.

दोनों रेलवे ने यह प्रस्ताव बोर्ड के ही निर्देश पर तैयार किया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही इस प्रस्ताव पर बोर्ड की मुहर लग जाएगी. सप्ताह में छह दिन चलने वाली वंदे भारत का शेड्यूल कुछ इस तरीके से तैयार किया गया है.

वंदे भारत का शेड्यूल

प्रयागराज-लखनऊ-गोरखपुर
प्रयागराज से सुबह 6.20 पर
लखनऊ आगमन-सुबह 9.50 पर
गोरखपुर आगमन-दोपहर 2.20 पर
प्रस्तावित स्टापेज-रायबरेली, बस्ती

गोरखपुर-लखनऊ-प्रयागराज
गोरखपुर से दोपहर 3 बजे
लखनऊ आगमन-रात 7.15 पर
प्रयागराज आगमन-रात 10.50 पर
प्रस्तावित स्टापेज-रायबरेली, बस्ती

वंदे भारत ट्रेन में कई खूबियां होंगी. जिनके चलते इसमें सफर करने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी. इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे और एसी कोच होंगे. ट्रेन के कोच वातानुकूलित चेयर कार हैं, जिनमें बैठने के विकल्प दिए गए हैं. इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास.

खासियत यह है कि एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर है जो 180 डिग्री तक मुड़ सकती है. वंदे भारत में प्रदान की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सुविधाओं में से एक यह है कि इसके दरवाजे मेट्रो की भांति ही आटोमेटिक खुलते हैं. वहीं, वंदे भारत में इंटरनेट की सेवाओं का उपयोग करने के लिए ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा है. इसके अलावा, मोबाइल फोन या टैबलेट पर कुछ पढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें- IRCTC Cancel train List: आज कैंसल हैं 111 ट्रेनें, जानें रद्द हुई गाड़ियों की पूरी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़