New Vande Metro: पहली वंदे भारत मेट्रो चलने का दिन नजदीक आया, चेक करें किराया और रूट

Vande Metro Timing: प्रधानमंत्री मोदी 16 सितंबर को अहमदाबाद और भुज के बीच पहली वंदे भारत मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. इसके शुरू होने से हजारों दैनिक यात्रियों को राहत मिलेगी. ट्रेन को एक तरफ की दूरी तय करने में 5 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 13, 2024, 07:47 PM IST
  • कम पैसों में दूर तक हो सकेगा सफर
  • नई मेट्रो सेवा शुरू होने से किसे होगा अधिक फायदा?
New Vande Metro: पहली वंदे भारत मेट्रो चलने का दिन नजदीक आया, चेक करें किराया और रूट

Vande Metro Fare: देशवासियों को जल्द ही पहली वंदे भारत मेट्रो का तोहफा मिलने वाला है. गुजरात के भुज से अहमदाबाद के बीच वंदे भारत मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 सितंबर 2024 को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी.

वंदे भारत मेट्रो सुबह 5:05 बजे भुज स्टेशन से रवाना होगी और सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन अहमदाबाद से शाम 5:30 बजे रवाना होगी और सुबह 11:10 बजे भुज पहुंचेगी. रास्ते में नौ स्टेशन होंगे, जिनमें से प्रत्येक स्टेशन पर ट्रेन का औसतन दो मिनट का ठहराव होगा. ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच की दूरी 5 घंटे 45 मिनट में तय करेगी.

Vande Metro benefit: क्या होगा फायदा?
नई मेट्रो सेवा शुरू होने से भुज और अहमदाबाद के बीच यात्रा करने वाले हजारों दैनिक यात्रियों को फायदा होगा. इसे इसी उद्देश्य से डिजाइन किया गया है. आने वाले समय में इसे देश के अन्य शहरों के बीच भी शुरू किया जाएगा.

Vande Metro Fare: किराया कितना होगा?
यात्रियों के लिए न्यूनतम किराया 30 रुपये रखा गया है. वंदे भारत मेट्रो के शुरू होने से यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी और पहले की तुलना में इसमें समय भी कम लगेगा. वंदे मेट्रो की एक यात्रा के लिए साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीजन टिकट का किराया क्रमश: 7, 15 और 20 रुपये लिया जाएगा.

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने हाल ही में कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री का दौरा किया. अपने दौरे के दौरान उन्होंने अमृत भारत कोच के प्रोडक्शन का उद्घाटन भी किया. उन्होंने वंदे मेट्रो कोच की निर्माण प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया. उन्होंने मीडिया को भी इस बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Released: केजरीवाल का जेल से बाहर आने का पहला वीडियो, बारिश में लगाए नारे, देखें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़