NHAI ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' शुरू किया, इन लोगों के लिए बजी खतरे की घंटी

One vehicle One FASTag: 'एक वाहन एक फास्टैग' का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के उपयोग को रोकना और एक ही वाहन में कई फास्टैग को जोड़ने को रोकना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 2, 2024, 03:52 PM IST
  • NHAI ने 'एक वाहन, एक FASTag' पहल शुरू की
  • बिना KYC वाले फास्टैग को 29 फरवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर दिया गया
NHAI ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' शुरू किया, इन लोगों के लिए बजी खतरे की घंटी

One vehicle One FASTag: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सोमवार, 1 अप्रैल, 2024 से 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल शुरू की है. NHAI की इस पहल का उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही FASTag के उपयोग को रोकना है और एक ही वाहन में कई FASTags को जोड़ने से रोकना है.

एक ही वाहन के लिए कई FASTags जारी करने और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए अनिवार्य KYC प्रक्रिया को पूरा किए बिना FASTags जारी करने की हालिया रिपोर्टों के कारण NHAI ने इस पहल को शुरू करने का निर्णय लिया.

कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपने वाहनों के विंडशील्ड पर FASTags भी लगाया गया है, जिससे टोल प्लाजा पर देरी होती है और अन्य राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है.

अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, NHAI ने FASTag उपयोगकर्ताओं से RBI दिशानिर्देशों के अनुसार अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा करने का आग्रह किया है.

PIB विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिन फास्टैग में बैलेंस है लेकिन उन्होंने अपना केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें 29 फरवरी, 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

क्या यूजर किसी भी बैंक से FASTag रिचार्ज कर सकते हैं?
हां, उपयोगकर्ता किसी भी बैंक की सेवाओं या बीबीपीएस, यूपीआई या नेट बैंकिंग जैसी भुगतान विधियों का उपयोग करके अपने फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं. हालांकि, प्रत्येक वाहन में केवल एक सक्रिय FASTag होना चाहिए और पिछले सभी को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

उपयोगकर्ता यह कैसे चेक करें कि उनके वाहन से कई FASTags जुड़े हैं या नहीं?
उपयोगकर्ता भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (IHCML) द्वारा प्रदान किए गए आधिकारिक लिंक पर जाकर, अपने वाहन का विवरण दर्ज करके और सबमिट पर क्लिक करके अपने वाहन से जुड़े FASTags की स्थिति की जांच कर सकते हैं.

उपयोगकर्ता कैसे जान सकते हैं कि उनका FASTag KYC अधूरा है?
उपयोगकर्ताओं को अपूर्ण केवाईसी के संबंध में ईमेल, एसएमएस या अपने बैंक के एप्लिकेशन इंटरफेस के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त होंगी. केवाईसी अपडेट करने के लिए एनएचएआई या विभिन्न बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग के लिए उल्लिखित प्रक्रियाओं का पालन करें.

क्या उपयोगकर्ता एक वाहन के लिए खरीदे गए FASTag का उपयोग दूसरे वाहन पर कर सकते हैं?
नहीं, प्रत्येक FASTag वाहन की RC कॉपी के आधार पर जारी किया जाता है. बेमेल होने पर FASTag को जारीकर्ता बैंक द्वारा ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.

यदि उपयोगकर्ताओं ने 2 वर्ष के बाद भी अपना KYC अपग्रेड नहीं किया है तो क्या होगा?
उपयोगकर्ताओं को अपने वॉलेट को रिचार्ज करने से प्रतिबंधित किया जाएगा लेकिन टोल लेनदेन के लिए मौजूदा शेष राशि का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक कि उनके टैग को 'Low Balance' के रूप में चिह्नित नहीं किया जाता है और ब्लॉक नहीं किया जाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़