परीक्षा पर चर्चा 2020: छात्रों की टेंशन खत्म करने के लिए 'मोदी मंत्र'

20 जनवरी, 2020 छात्रों के लिए बेहद ही खास है. क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2020, 07:52 PM IST
    1. तनावमुक्त बच्चों के बीच प्रधामंत्री मोदी की पाठशाला पार्ट-3
    2. यूपी के गाजीपुर से 3 छात्र-छात्राओं का परीक्षा पे चर्चा के लिए चयन
    3. परीक्षा से पहले मोदी सर की क्लास के लिए हो जाओ तैयार
    4. छात्रों की टेंशन खत्म करने के लिए 'मोदी मंत्र'
परीक्षा पर चर्चा 2020: छात्रों की टेंशन खत्म करने के लिए 'मोदी मंत्र'

नई दिल्ली: पीएम मोदी सोमवार को गुरुमंत्र देने के लिए एक बार फिर से छात्रों के बीच होंगें. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में मोदी 20 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा करने वाले हैं. इस चर्चा में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से लाखों छात्रों से सीधा संवाद होगा.

तनावमुक्त बच्चों के बीच प्रधामंत्री मोदी की पाठशाला पार्ट-3

ये कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11:00 बजे शुरु होगा. कार्यक्रम को लेकर हर साल की तरह इस बार भी 10वीं और 12वीं के छात्रों में खासा उत्साह है. हालांकि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में देश ही नहीं दुनिया के 25 अलग अलग देशों के छात्र भी शामिल होंगे. देश के बाहर CBSE बोर्ड द्वारा संचालित करीब 250 स्कूलों के बच्चे भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछेंगे और उनसे रूबरू होंगे. देशभर से 2000 छात्र इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. बच्चों का चयन एक निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया है.

यूपी के गाजीपुर से 3 छात्र-छात्राओं का चयन

प्रधानमंत्री मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में यूपी के गाजीपुर के 3 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है. शिवांगी, प्रशांत और आदित्य के घर में इस बात को लेकर बेहद खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है. आर्यन पब्लिक स्कूल में 12वीं के छात्र आदित्य और पीएम मोदी के बीच होने वाले दिल्ली में संवाद को लेकर उनके पूरे परिवार और स्कूल प्रबंधन ने खुशी जताई है.

बिहार से कुल 70 विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

बिहार के छात्रों में भी पीएम मोदी की क्लास को लेकर उत्साह चरम पर है. बिहार से 70 बच्चों का चयन ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है. जिसमें अकेले बेगूसराय से 6 छात्र-छात्राओं का चयन मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए हुआ है. जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय के चार बच्चे और केंद्रीय विद्यालय के दो बच्चे शामिल हैं. इन छात्रों में इस बात की बेहद खुशी है कि वे पीएम से ना सिर्फ मिलेंगे बल्कि उन्हें वहां सवाल पूछने का भी मौका मिल सकेगा. कुछ छात्राओं के मन में देश में शिक्षित होने के बावजूद बेरोजगारी को लेकर सवाल हैं. तो किसी के मन में दूसरों से प्रतिस्पर्धा की चुनौती को लेकर सवाल.

करनाल से खुशबू का सेलेक्शन

पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए हरियाणा के करनाल से एकमात्र निगदू राजकीय उच्च विद्यालय की 11वीं की छात्रा खुशबु का चयन किया गया है. खुशबू गरीब परिवार से है और उसके पिता गांव में मेहनत-मजदूरी करते हैं. खुशबू अपने जीवन में उस मुकाम को हासिल करना चाहती है जिसके सपने वो हर दिन देखती है. 

20 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में खुशबू अपने कुछ टीचरों के साथ कल पीएम मोदी से परीक्षा को लेकर अपने मन की बात करेगी. खुशबू पीएम से क्लास लेने के बेहद उत्साहित हैं और उनके मन में एग्जाम को लेकर जो भी सवाल है उसको दूर करने की कोशिश करेंगी.

हिमाचल प्रदेश में केवल दस छात्रों का चयन

वहीं पूरे हिमाचल प्रदेश में केवल दस छात्रों का चयन पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए हआ है. जिसमें हमीरपुर के डीएवी स्कूल की छात्रा दृष्टि चौहान भी परीक्षा में चर्चा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ सीधा संवाद करेगी. दृष्टि चैहान बताती हैं कि पीएम मोदी से सीधे संवाद में परीक्षा के दौरान तनाव से कैसे निपटा जाए और पढाई के साथ साथ टेक्नोलॉजी के साथ कैसे एक समय में निपटा जाए इस पर सवाल पूछेंगी.

परीक्षा से पहले मोदी सर की क्लास के लिए हो जाओ तैयार

आपको बता दें, परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे. परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने बाकायदा राज्यों को इसकी जिम्मेदारी दी थी और उसके लिए एक बजट भी तैयार किया गया था. करीब 6 करोड़ रुपए छात्रों के रहने, आने-जाने के इंतजाम पर मानव संसाधन मंत्रालय खर्च कर रहा है. ताकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रूबरू होकर सवाल पूछ सकें और परीक्षा से जुड़े तनाव पर चर्चा कर सकें.

इसे भी पढ़ें: मोदी से बैर नहीं, राज्यों में भाजपा की खैर नहीं!

बोर्ड परीक्षाएं सिर पर है और एग्जाम नजदीक आते ही छात्रों में तनाव बढ जाता है. उसी को दूर करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो साल पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की थी. तीन सालों के दौरान प्रधानमंत्री की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का बेहद सकारात्मक असर बच्चों पर देखा गया और पिछले सालों के मुकाबले हर साल छात्रों की भागीदारी भी बढ़ी है. इस बार भी देश के अलग-अलग कोनों से आए छात्रों के साथ पीएम मोदी संवाद कर उन्हें तनावमुक्ति का मंत्र देंगे.

इसे भी पढ़ें: PM मोदी के वो 4 कदम, जो उनको बनाता है सबसे अलग

ट्रेंडिंग न्यूज़