LIC से जुड़कर पार्ट या फुल टाइम पैसे कमाने का बेहतरीन मौका

अगर आप 10वीं पास है और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (LIC) के साथ जुड़कर पैसा कमाने का सुनहरा अवसर है. जॉब से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें.

LIC से जुड़कर पार्ट या फुल टाइम पैसे कमाने का बेहतरीन मौका

नई दिल्ली: अगर आप 10वीं पास है और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (LIC) के साथ जुड़कर पैसा कमाने का सुनहरा अवसर है. बता दें कि LIC ने शैक्षिक योग्‍यता को 12वीं क्‍लास से घटाकर 10वीं कर दिया है. ऐसे में अब ज्यादा से ज्यादा युवाओं के पास मौका है कि वो LIC के साथ जुड़ सकें.

पार्ट या फुल टाइम दोनों का मिलेगा ऑप्शन
अगर आप LIC के साथ जुड़ कर काम करना चाहते हैं तो आप फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है. इसमें कमाई की कोई लि‍मि‍ट भी नहीं है.

LIC एजेंट बनने का क्‍या है प्रोसेस
LIC एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10th पास होनी चाहिए और आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए. पहले एजेंट बनने के लि‍ए 12वीं पास होना जरूरी था. अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें. ब्रांच मैनेजर एक इंटरव्यू लेंगे और अगर वे आप को ठीक समझते हैं तो आप को ट्रेनिंग के लिए विभाग/एजेंसी ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा. 

COMFED में निकली कई पदों पर वेकेंसी, जल्द करें अप्लाई, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबर.

ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है. इसमें लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के सभी पहलू को शामिल किया जाता है. ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरी होने पर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की ओर से आयोजित किए जाने वाले प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को पास करना जरूरी है. परीक्षा में पास होने वालों को इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड जारी किया जाता है. ब्रांच की ओर से आपको एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाता है. इस दौरान आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे. 

डॉक्‍युमेंट में देना होगा इन चीजों

6 पासपोर्ट साइज फोटो. 
10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी.  
एड्रेस प्रूफ- वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की कॉपी.
इन बातों का रखना होगा वि‍शेष ध्यान

एलआईसी एजेंट का व्यक्तित्व और स्वभाव हमेशा आकर्षित चाहि‍ए. क्योंकि उन्हें बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना होता है. 
एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए, जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234