पेट्रोल-डीजल पर 6 रुपये लगा निर्यात कर, सोने पर आयात शुल्क बढ़ा, जानें आप पर कितना असर

सरकार ने घरेलू रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर 23,230 रुपये प्रति टन का अतिरिक्त कर लगाया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की ऊंची कीमतों से उत्पादकों को होने वाले अप्रत्याशित लाभ के एवज में यह फैसला लिया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2022, 11:24 AM IST
  • सोने के आयात पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी कर दिया
  • पहले इसकी दर 7.5 फीसदी थी, इससे सोना खरीदना महंगा हो जाएगा
पेट्रोल-डीजल पर 6 रुपये लगा निर्यात कर, सोने पर आयात शुल्क बढ़ा, जानें आप पर कितना असर

नई दिल्ली: सरकार ने पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया है और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर का कर लगाया गया है. वहीं सरकार ने सोने की डिमांड  पर लगाम लगाने के लिए इसके आयात पर शुल्क को बढ़ा दिया. सरकार ने शुक्रवार को ये अहम फैसले लिए हैं. 

एक अलग सरकारी अधिसूचना में कहा गया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की ऊंची कीमतों से उत्पादकों को होने वाले अप्रत्याशित लाभ के एवज में घरेलू रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर 23,230 रुपये प्रति टन का अतिरिक्त कर लगाया है. 

महंगा होगा सोना
वहीं सरकार ने सोने के आयात पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया. इससे पहले इसकी दर 7.5 फीसदी थी. इससे सोना खरीदना महंगा हो जाएगा. 

क्यों लिया गया फैसला
निर्यात पर कर तेल रिफायनरी विशेषकर निजी क्षेत्र के लिए है जिन्हें यूरोप और अमेरिका जैसे बाजारों में ईंधन का निर्यात करने पर खासा लाभ मिलता है. वहीं घरेलू स्तर पर कच्चे तेल का उत्पादन करने पर लगाया गया कर स्थानीय उत्पादकों के लिए है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से अप्रत्याशित लाभ मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: डीए के साथ कर्मचारियों की बढ़ सकती है बेसिक सैलरी, होगा 8 हजार का इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़