Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है नया भाव

कुछ दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहने के बाद शनिवार को फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़त देखी गई.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2021, 12:56 PM IST
  • दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर के पार
  • कच्चे तेल की कीमत से प्रभावित भारतीय बाजार
Petrol Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है नया भाव

नई दिल्ली: नए साल के आगमन के बाद से ही पेट्रोल-डीजल के भाव थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. तीन दिनों तक भाव स्थिर रहने के बाद एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है.

शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे प्रति लीटर की बढ़त देखने को मिली है, जबकि डीजल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है.

जानिए क्या है नया भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को हुए इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गई.

दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़ने के बाद अब डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर के भाव में बिक रहा है.  

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है.

कोलकाता में तेल की कीमतें बढ़ने के बाद पेट्रोल  91.35 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े तक पहुंच गया है, जबकि डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर के भाव में बिक रहा है.

चेन्नई में तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, यहां पेट्रोल 93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. 

यह भी पढ़िए: Ayodhya: अयोध्या को मिला बड़ा तोहफा, जल्द शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें
 
कच्चे तेल की कीमतों से प्रभावित हुआ बाजार

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का सीधा असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है. हालांकि हाल ही में कच्चे तेल के दामों में आई गिरावट के बावजूद भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी देखी गई. 

भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने अपने बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के कारण ही भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली. शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई के भाव में 1.91 डॉलर की गिरावट आई और यह 61.62 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बंद हुआ. 

इसके साथ ही ब्रेंट आयल के दाम में भी 1.68 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट देखने को मिली और यह 64.43 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर बंद हुआ. 

यह भी पढ़िए: विदेश यात्रा के लिए अभी करना होगा और इंतजार, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 मार्च तक रोक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़