एक बार फिर से बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दो महीने के हाई लेवल पर पहुंचा क्रूड ऑयल

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में एक बार फिर से कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आना शुरू हो गया है. पिछले कुछ वक्त से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल जारी है. जिससे एक बार फिर से देश में तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2022, 12:19 PM IST
  • देश में एक बार पिर बढ़ सकती हैं तेल की कीमत
  • अंतरराष्ट्रीय मार्केट में दो महीने के हाई लेवल पर क्रूड ऑयल
एक बार फिर से बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दो महीने के हाई लेवल पर पहुंचा क्रूड ऑयल

नई दिल्ली. देश में फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों काबू में चल रही हैं. लेकिन आने वाले वक्त में आम आदमी को एक बार पिर महंगे पेट्रोल और डीजल का झटका लग सकता है. 

दरअसल अंतरराष्ट्रीय मार्केट में एक बार फिर से कच्चे तेल की कीमतों में उबाल आना शुरू हो गया है. पिछले कुछ वक्त से कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उछाल जारी है. हालांकि बीच में कच्चा तेल 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया था, लेकिन एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ना शुरू हो गई हैं. 

कितना पहुंचा कच्चा तेल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 115 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई हैं. शुक्रवार को कच्चा तेल 118 डॉलर प्रति बैरल के पार की कीमत पर ट्रेड कर रहा था. यह अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले दो महीने का सबसे ऊपरी स्तर है. इससे पहले रशिया और यूक्रेन युद्ध के चलते 2008 के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम 139 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पहुंच गए थे. 

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत

देश में महंगे पेट्रोल और डीजल की कीमतों से जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी की कटौती की थी. जिसके बाद 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था. हलांकि एक्साइन ड्यूटी घटाने के बाद भी देश के कुछ हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये लीटर के ऊपर चल रही हैं. 

शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर चल रही हैं. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये प्रति लीटर पर चल रही है. 

यह भी पढ़ें: जून से महंगा हो जाएगा घर बनाना, 55 रुपये प्रति बोरी तक महंगा होगा सीमेंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़