PM Awas Yojana: मोदी सरकार ने खोला खजाना, इन राज्यों में 10 लाख लोगों को मिलेगा घर

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) साल 2016 में शुरू की गई थी. इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बेघर परिवारों और कच्चे व जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ 2.95 करोड़ पक्के घर उपलब्ध कराना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2024, 04:15 PM IST
  • नए घर का सपना होगा पूरा
  • गृह प्रवेश समारोह भी होगा
PM Awas Yojana: मोदी सरकार ने खोला खजाना, इन राज्यों में 10 लाख लोगों को मिलेगा घर

नई दिल्ली: PM Awas Yojana: अपने घर का सपना पूरा होने जा रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत पीएम मोदी 10 लाख लाभार्थियों के लिए अपने घर की पहली किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री आगामी दिनों में अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र जारी करेंगे. 

दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत पीएम मोदी अगले सप्ताह झारखंड, गुजरात, ओडिशा और अन्य राज्यों के करीब 10 लाख लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र और पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे.

नए घर का सपना होगा पूरा

पीएम 17 सितंबर को ओडिशा में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में स्वीकृति पत्र जारी करेंगे और पीएमएवाई-जी की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे. वह डिजिटली 3180 करोड़ रुपये की पहली किस्त सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे. इससे 26 लाख लाभार्थियों का अपने नए घर का सपना पूरा होगा. पीएम इस दौरान 'आवास + 2024' ऐप भी लॉन्च करेंगे. इस ऐप का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को सूची में शामिल करके पक्के मकानों का आवंटन सुनिश्चित करना है. 

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में ओडिशा को 22,572 घरों का लक्ष्य दिया गया है. इसके लिए 41.32 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है.

गृह प्रवेश समारोह भी होगा

वहीं पीएम मोदी 15 सितंबर को झारखंड में एक कार्यक्रम में राज्य के लगभग 20 हजार लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र देंगे और लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे 5 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि हस्तांतरित करेंगे. 46 हजार लाभार्थियों के नवनिर्मित मकानों का गृह प्रवेश समारोह भी आयोजित होगा.

मंत्रालय ने बताया कि झारखंड को 1.13 लाख मकान बनाने का लक्ष्य दिया गया है. इसके लिए चालू वित्त वर्ष में 187.79 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. 

इसी तरह प्रधानमंत्री 16 सितंबर को गुजरात के 31 हजार लाभार्थियों के खाते में करीब 93 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करेंगे. करीब 35 हजार तैयार घरों का गृह प्रवेश समारोह भी होगा.

यह भी पढ़िएः कब्ज का रामबाण इलाज है ये 1 बीज, जानें खाने का सही तरीका और टाइम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़