PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 12वीं किस्त से पहले होगा इतने पैसों का फायदा

देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लाभार्थियों के लिए फिर से एक ऐसी योजना को बहाल करने जा रही है, जिससे किसानों को बड़ा फायदा होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 11:56 AM IST
  • किसानों को होगा बड़ा फायदा
  • किसानों को मिलेगा ये लाभ
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 12वीं किस्त से पहले होगा इतने पैसों का फायदा

नई दिल्ली: देशभर के किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लाभार्थियों के लिए फिर से एक ऐसी योजना को बहाल करने जा रही है, जिससे किसानों को बड़ा फायदा होगा. केंद्र सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देशभर के किसानों के साल में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. यह किस्त किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. 

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अबतक 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. यानी इस योजना के सभी लाभार्थियों के खाते में अबतक 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अब जल्द ही किसानों के खाते में 12वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. 

किसानों को होगा बड़ा फायदा
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में साल 2019 में 'कृष‍ि कर्ज माफी योजना' पर रोक लगा दी थी. अब सरकार इस योजना को फिर से बहाल करने पर विचार कर रही है. सरकार जल्द ही इस योजना को फिर से शुरू कर सकती है, इससे किसानों को बड़ा फायदा होगा. 

कई किसान, जो 'कृष‍ि कर्ज माफी योजना' के लाभ से वंचित रह गई थे. ऐसे किसान इस योजना को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव के साथ हाईकोर्ट पहुंचे थे. अब उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को फिर से शुरू करने के बारे में विचार कर रही है, ताकि वंचित रह गए किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके. 

किसानों को मिलेगा ये लाभ
साल 2017 में उत्तर प्रदेश में पहली बार सरकार बनाने के बाद सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की थी कि 31 मार्च, 2016 या इससे पहले छोटे और सीमांत क‍िसानों द्वारा 1 लाख रुपये तक के लोन माफ कर दिए जाएंगे. इसी फेरहिस्त में 'कृष‍ि कर्ज माफी योजना' के तहत कई किसानों का कर्ज माफ किया गया था. बाद में साल 2019 में इस योजना को बंद कर दिया गया था. अब फिर से इस योजना को बहाल करके बचे हुए किसानों का कर्ज भी माफ किया जा सकता है. 

यह भी पढ़िए: बिजली कटौती की समस्या से हैं परेशान, तो अब बदल सकते हैं बिजली प्रोवाइडर कंपनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़