PM Kisan Yojana: बुरी खबर! इन किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, चेक करें कहीं इसमें आप भी तो नहीं

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद करती है. पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है लेकिन कई किसानों की अगली किस्त अटक सकती है. जानिए क्यों से किस्ट अटक सकती है और इससे बचने के लिए क्या करें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2024, 04:58 PM IST
  • सालाना 6 हजार रुपये देती है सरकार
  • कैसे कराएं पीएम किसान खाते की EKYC
PM Kisan Yojana: बुरी खबर! इन किसानों को नहीं मिलेगी 18वीं किस्त, चेक करें कहीं इसमें आप भी तो नहीं

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह अक्तूबर में जारी हो सकती है, लेकिन किसानों की अगली किस्त अटक सकती है. जानिए किन किसानों की अगली किस्त अटक सकती है. 

सालाना 6 हजार रुपये देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये 6 हजार रुपये किसानों को साल में तीन किस्तों में दिए जाते हैं. हर किस्त में किसानों को 2 हजार रुपये दिए जाते हैं. किसानों को अब तक मोदी सरकार की ओर से 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों को अक्तूबर में 18वीं किस्त जारी की जा सकती है. सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किसान सम्मान निधि दी जाती है ताकि वे इस रकम का इस्तेमाल अपने खेती से जुड़े कामकाज में कर सकें. किसानों के लिए पीएम किसान योजना साल 2018 में शुरू की गई थी. 

किसानों के लिए जरूरी खबर यह है कि जिन्होंने अब तक अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं कराई है या जमीन का सत्यापन नहीं कराया है, वे इसे तुरंत कर लें. अगर आप अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपकी अगली किस्त अटक सकती है. 

कैसे कराएं पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराने के लिए आपको आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी. पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी आप घर बैठे भी कर सकते हैं. या नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी इसे करवा सकते हैं. वहीं अपनी जमीन का सत्यापन कराना भी बेहद जरूरी है. 

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद पंजीकरण मोबाइल नंबर दर्ज करें. फिर गेट ओटीपी पर क्लिक करें. फिर मोबाइल पर आए ओटीपी पर दर्ज करें. ओटीपी दर्ज करने के बाद सब्मिट कर दें. इससे ईकेवाईसी पूरी हो जाएगी. 

यह भी पढ़िएः Weather Forecast: हिमाचल के लिए फिर भारी अगले 24 घंटे, दिल्ली-यूपी समेत बिहार के लिए अलर्ट जारी, पढ़ें वेदर अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़