पीएम मोदी ने दिया छात्रवृत्ति का तोहफा, इन बच्चों को मिलेगा सहारा

पीएम मोदी ने कोविड 19 में मां बाप या अपने अभिभावकों को खो चुके बच्चों को बड़ा तोहफा दिया है. इससे उन बेसाहारा बच्चों के आगे की पढ़ाई और उच्च शिक्षा में काफी सहायता हो सकेगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 12:41 PM IST
  • पीएम मोदी ने दिया 'अनाथ' बच्चों को सहारा
  • ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ के तहत दिया बड़ा 'तोहफा'
पीएम मोदी ने दिया छात्रवृत्ति का तोहफा, इन बच्चों को मिलेगा सहारा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम केयर्स के तहत बच्चों को 'तोहफे' दिया है. पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए इस 'तोहफे' का लाभ वे बच्चे और क्षात्र उठा सकेंगे जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपने माता पिता का कानूनी अभिभावक को खो दिया हो. 

बच्चों को क्या तोहफा दिया पीएम ने

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के लिए ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ के तहत छात्रवृत्ति जारी की. सरकार ने ‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन’ योजना की शुरुआत पिछले वर्ष 29 मई को की थी और इसका मकसद ऐसे बच्चों की मदद करना है, जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 के बीच अपने माता-पिता, कानूनी अभिभावक, दत्तक माता-पिता को खो दिया हो. इसके अलावा पीएम ने पेशेवर शिक्षा यानी प्रोफेशनल कोर्स और उच्च शिक्षा के लिए मदद करने का आश्वासन भी दिया. बच्चों को योजना के तहत पासबुक और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड भी दिए जाएंगे.

क्या कहा पीएम मोदी ने

छात्रवृत्ती जारी करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, अगर किसी को पेशेवर पाठ्यक्रम या उच्च शिक्षा के लिए ‘एजुकेशन लोन’ (शिक्षा ऋण) चाहिए तो, ‘पीएम केयर्स’ उसमें भी मदद करेगा.  भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, युवाओं पर भरोसा दिखाया और दुनिया के लिए चिंता नहीं, बल्कि आशा की एक किरण बनकर उभरा है. 

कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भारत पूरी दुनिया के सामने कोई समस्या नहीं बल्कि समाधान देने वाला देश बनकर सामने आया है. हमने दुनियाभर में दवाइयां और टीके भेजे. हमने अपने देशवासियों को टीके उपलब्ध कराए और अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की करीब 200 करोड़ खुराक लोगों को दी जा चुकी है. भारत ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं, वैज्ञानिकों, चिकित्सकों, युवाओं पर भरोसा दिखाया और दुनिया के लिए चिंता नहीं, बल्कि आशा की एक किरण बनकर उभरा. कोविड-19 वैश्विक महामारी के नकारात्मक प्रभाव से उबर कर भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Rate: सोमवार को ऑलटाइम हाई रेट से 7,550 रुपये सस्ता हुआ सोना, जानें आज की कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़