अमेरिका-फिनलैंड में इस्तेमाल होने वाली तकनीक से पीएम आवास योजना में बने 1,152 घर, गुरुवार को पीएम मोदी देंगे सौगात

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई यानी गुरुवार को पीएम आवास योजना - शहरी के अंतर्गत 1,152 घरों का उद्घाटन करेंगे. इन घरों को 116 करोड़ रुपये की लागत से ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई’ के तहत बनाया गया है. अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2022, 06:15 PM IST
  • पूर्व निर्मित कंक्रीट निर्माण प्रणाली से बने हैं घर
  • हैदराबाद में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे पीएम मोदी
अमेरिका-फिनलैंड में इस्तेमाल होने वाली तकनीक से पीएम आवास योजना में बने 1,152 घर, गुरुवार को पीएम मोदी देंगे सौगात

नई दिल्लीः PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई यानी गुरुवार को पीएम आवास योजना - शहरी के अंतर्गत 1,152 घरों का उद्घाटन करेंगे. इन घरों को 116 करोड़ रुपये की लागत से ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई’ के तहत बनाया गया है. अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी.

पूर्व निर्मित कंक्रीट निर्माण प्रणाली से बने हैं घर
अधिकारियों ने बताया कि परियोजना में पूर्व निर्मित कंक्रीट निर्माण प्रणाली का उपयोग किया गया है. जैसा कि अमेरिका और फिनलैंड में किया जाता है. उन्होंने कहा कि देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर निर्माण क्षेत्र में नए जमाने की वैश्विक तकनीकों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतर उपयोग किया गया है. 

जनवरी 2021 में पीएम मोदी ने रखी थी इनकी आधारशिला
प्रधानमंत्री ने एक जनवरी, 2021 को देश भर में छह स्थलों पर ‘लाइट हाउस परियोजनाओं’ की आधारशिला रखी थी. अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ड्रोन आधारित निगरानी सहित परियोजना की स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा कर रहे हैं. 

हैदराबाद में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री के कार्यालय ने मंगलवार को कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी 26 मई को हैदराबाद में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के 20 साल पूरे होने के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और चेन्नई में 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखकर उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

पीएम आवास योजना के तहत मिलता है घर
बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाके के बेघर या कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को घर दिया जाता है. अगर आप भी बेघर हैं तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

 

यह भी पढ़िएः DL के लिए जिनके पास ड्राइविंग टेस्ट देने का नहीं है समय, उन्हें सरकार ने दी ये सुविधा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़