Post Office की इस स्कीम में हर महीने 2 हजार जमाकर पाएं लाखों का मुनाफा, जानिए स्कीम

इसके लिए किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पीपीएफ खाता खुलवाया जा सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 03:50 PM IST
  • जानिए इस सेविंग स्कीम के बारे में सबकुछ
  • स्टेप बाय स्टेप जानकारी मिलेगी
Post Office की इस स्कीम में हर महीने 2 हजार जमाकर पाएं लाखों का मुनाफा, जानिए स्कीम

Post Office Saving Scheme: कुछ सरकारी स्कीम ऐसी होती हैं, जिनमें निवेश करने के बाद अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है. ऐसी ही एक स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office) की भी है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) निवेश का एक बेहतरीन विकल्प है. इसकी खास बात यह है कि इसमें कम पैसों का निवेश कर अच्छा रिटर्न पाया जा सकता है.

इसके लिए किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पीपीएफ खाता खुलवाया जा सकता है. देश का कोई भी नागरिक यह खाता खुलवा सकता है. फिलहाल इस स्कीम में 7.10 परसेंट का ब्याज दे रही है.

इस योजना की खास बातें
यह योजना EEE स्टेटस के साथ आती है. इसमें तीन जगह टैक्स लाभ मिलता है. योगदान, ब्याज आय और मैच्योरिटी के समय मिलने वाली राशि, तीनों ही टैक्स फ्री होती हैं. पीपीएफ खाता केवल 500 रुपए से खोला जा सकता है. लेकिन बाद में हर साल 500 रुपए एक बार में जमा करना जरूरी है.इस अकाउंट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा किए जा सकते हैं. यह स्कीम 15 साल के लिए है, जिससे बीच में नहीं निकला जा सकता है. लेकिन इसे 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा
डाकघर का पीपीएफ खाता 15 साल में मैच्योर होता है. इस खाते में जमा पैसे पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. इसे ऐसे समझें अगर आपने 500 रुपये जमा किए जिस पर एक साल में 30 रुपये ब्याज मिला तो अगले साल से 530 रुपये पर ब्याज की गणना होगी.

अगर हर महीने 2 हजार रुपये जमा किया तो कितना फायदा 
इस स्कीम के तहत अगर आप हर महीने 2 हजार रुपये जमा करते हैं तो 15 साल में आप करीब 3,36,000 रुपये जमा कराएंगे.इस पर 2,71,135 रुपये ब्याज बनेंगा. इसका मतलब है कि आपके हाथ में 6,31,135 रुपये मिलेंगे.
अगर हर महीने 10 हजार जमा कर रहे हैं तो अगर आप हर महीने 10,000 रुपये जमा कराते हैं तो 15 साल में कुल जमा राशि 18,00,000 रुपये होगी.इस पर 13,55,679 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे.यानी 15 साल बाद आपके खाते में 31,55,679 रुपये आएंगे.

ऐसे में साधारण तौर पर देखें तो आपको करीब करीब 15 साल के बाद जमाए कराए गए पैसे का दोगुना फायदा मिलता दिख रहा है. ऐसे में निवेश के लिहाज से यह एक बेहतरीन स्कीम है, जिसका फायदा उठाया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़