वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें एक चम्मच तिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss Tips: सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू और तिल से बनीं मिठाई खाना किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन  क्या आप जानते हैं तिल एक छोटा चम्मच आपके जिद्दी मोटापे को कम कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 01:02 PM IST
  • एक चम्मच तिल घट सकता है मोटापा
  • जानें डाइट में शामिल करने का तरीका
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें एक चम्मच तिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नई दिल्ली: Weight Loss Tips:आजकल लगभग हर कोई मोटापा से परेशान है. शरीर में जमा चर्बी को घटाना बहुत ही मुश्किल का काम होता है. मोटापा करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है. इसके साथ ही डाइट प्लान को फॉलो करना पड़ता है जिसे हर कोई फॉलो नहीं कर सकता है.

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो शुरुआत में डाइट में हेल्दी ऑप्शन का चयन कर वजन को कम कर सकते हैं. किचन में मौजूद तिल आपके वजन को घटाने में काफी मददगार है. सफेद और काला तिल को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं तिल से वजन कम करने का तरीका.

क्या तिल से वजन कम होता है?
तिल का सेवन करने से क्या वजन कम होता है ऐसे तमाम सवाल आपके जेहन में आ रहे होंगे. बता दें कि तिल वजन कम करने में मददगार होता है. दरअसल तिल में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा तिल का सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है. इसके अलावा तिल का सेवन करने से शरीर का शुगर और फैट नियंत्रित रहता है.

तिल खाने के फायदे
तिल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि पाचन तंत्र और श्वसन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तिल में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जो कि मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है. तिल में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो कि वजन कम करने के लिए सहायक होती है.

तिल को डाइट में कैसे करें शामिल
तिल को आप अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. तिल का सेवन आप ड्राई फ्रूट्स  या फरि सलाद के ऊपर छिड़ककर कर सकते हैं. इसके अलावा आप तिल का पेस्ट बनाकर कर भी इसका सेवन कर सकती हैं. वजन कम करने के लिए दही और तिल का सेवन काफी बेहद माना जाता है.

कितनी मात्रा में करें तिल का सेवन
तिल में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. वहीं तिल की तासीर गर्म होती है. ऐसे में इसे सर्दियों के मौसम खाना चाहिए. रोजाना एक चम्मच तिल का सेवन ही करना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखें
बहुत से लोगों को तिल से एलर्जी होती है. अगर आप पहली बार तिल का सेवन करने जा रहे है तो किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. साथ ही कम मात्रा में तिल का सेवन करें.

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िए- CNG Price Hike: बढ़ने वाले हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम, 40 प्रतिशत महंगी हुई नेचुरल गैस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़