Rapid Rail: टिकट लेने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं, इस ऐप पर मिलेगी वन-टैप बुकिंग

Rapid Rail one-tap ticket booking: इस नए जमाने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2023, 07:26 PM IST
  • डिजिटल क्यूआर कोड की मदद से तैयार होगी टिकट
  • RRTS Connect Mobile App के जरिए होगा सारा काम
Rapid Rail: टिकट लेने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं, इस ऐप पर मिलेगी वन-टैप बुकिंग

Rapid Rail one-tap ticket booking: अपनी तरह की पहली पहल में, NCRTC ने RRTS Connect Mobile App के माध्यम से नमो भारत ट्रेनों में यात्रा के लिए सिंगल-टैप टिकटिंग सुविधा शुरू की है. यह सुविधा यात्रियों को RRTS स्टेशन परिसर के 300 मीटर के भीतर कहीं से भी, केवल एक टैप से, उनके RRTS कनेक्ट ऐप पर तेजी से एक QR कोड उत्पन्न करके उनकी गंतव्य के बारे में चिंता और पहले ही एडवांस टिकट बुक करने के समय की बचत करता है. यह दुनिया में पहली बार है कि किसी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में ऐसी टिकटिंग सुविधा प्रदान की जा रही है.

आज के समय और युग में, समय दुर्लभ है और लोग इतने व्यस्त हैं कि उनका शेड्यूल कभी-कभी उन्हें पहले से यात्रा को प्लान करने में मुश्किल होती है. निर्बाध और परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के NCRTC के प्रयासों के अनुरूप, यह पहल यात्रियों को सहजता से यात्रा करने की सुविधा देती है और यात्रा के दौरान गंतव्य बदलने में लचीलेपन को जाहिर करती है.

यह इनोवेटिव वन-टैप बुकिंग सुविधा यात्रियों के लिए टिकटिंग प्रक्रिया को तेज और सुविधाजनक बनाती है. यह टिकट खरीदने या मूल और गंतव्य का चयन करके डिजिटल क्यूआर कोड बनाने की पूरी प्रक्रिया से गुजरने की परेशानी को खत्म करता है.

आम तौर पर, ऐसे किसी भी ऐप को यात्रा की शुरुआत में मूल और गंतव्य चयन की आवश्यकता होती है, जिससे यात्रा के दौरान गंतव्य बदलने का लचीलापन सीमित हो जाता है. इस नए जमाने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आरआरटीएस कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा.

ये भी पढ़ें- जलवायु के क्षेत्र में काम करने वाले दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट आई, आठ भारतीय भी शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़