RBI Clean Currency Policy: क्या खत्म हो जाती है लिखे हुए करेंसी नोटों की मान्यता, जानें क्या कहता है RBI का नियम

RBI Clean Currency Policy: बाजार में हम कई बार देखते हैं कि करेंसी नोट पर कुछ लिखा हुआ होता है तो उसे दुकानदार या व्यापारी यह कहकर लेने से मना कर देते हैं कि इसका कानूनी मान्यता समाप्त हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 05:01 AM IST
  • जानें क्या कहती है आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी
  • कहां पर बदल सकते हैं लिखे, कटे-फटे नोट
RBI Clean Currency Policy: क्या खत्म हो जाती है लिखे हुए करेंसी नोटों की मान्यता, जानें क्या कहता है RBI का नियम

RBI Clean Currency Policy: बाजार में हम कई बार देखते हैं कि करेंसी नोट पर कुछ लिखा हुआ होता है तो उसे दुकानदार या व्यापारी यह कहकर लेने से मना कर देते हैं कि इसका कानूनी मान्यता समाप्त हो गई है. सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे संदेश वायरल होते नजर आते हैं जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देते हुए कहा जाता है कि नये नोटों पर कुछ भी लिखा होने से ये नोट अमान्य हो जाते हैं और वो लीगल टेंडर नहीं रह जाता है.

जानें क्या कहती है आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी

पर क्या सच है और आरबीआई का नियम इसको लेकर क्या कहता है, आइये इस सवाल का जवाब देते हैं. सरकार पीआईबी फैक्ट पेज ने इस मैसेज को लेकर एक ट्वीट किया है और साफ किया है कि अगर आपको ऐसे संदेश नजर आते हैं तो उन पर विश्वास न करें क्योंकि ये पूरी तरह फर्जी हैं. अगर आपको बाजार में 2000, 500, 200, 100, 50 या 20 रुपये के ऐसे करेंसी नोट मिलते हैं जिस पर कुछ लिखा हो उसे आप बिना किसी डर के वैध मान सकते हैं.

कहां पर बदल सकते हैं लिखे, कटे-फटे नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार अगर आप करेंसी नोट पर कुछ लिखते हैं तो यह उनकी अवधि को कम करता है, लेकिन वो अवैध नहीं होते हैं.आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी के तहत लोगों से आग्रह किया जाता है कि वे नोट पर कुछ न लिखें क्योंकि इससे उनकी लाइफटाइम कम होती है और वो खराब हो जाते हैं.गौरतलब है कि आप कभी भी गंदे और कटे-फटे करेंसी नोटों को बैंकों के काउंटर पर बदल सकते हैं.आरबीआई का यह नियम सिक्कों और छोटे मूल्यवर्ग के सिक्कों पर भी लागू होता है और आप उनके बदले नये सिक्के या नोट हासिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Union Budget 2023: जानें क्या होता है इकॉनामिक सर्वे जिसे बजट से पहले करते हैं पेश, क्या हैं इसकी खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़