RBI पायलट बेसिस पर लॉन्च करने जा रहा डिजिटल करेंसी, जानें क्या है प्लानिंग

डिजिटल करेंसी को शुरू करने लिए RBI अमेरिका की फिनटेक कंपनी एफआईएस से बातचीत भी कर रहा है. RBI ने डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने से पहले चार सरकारी बैंकों से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के लिए पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू करने को भी कहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 02:09 PM IST
  • डिजिटल करेंसी शुरू करने जा रहा RBI
  • फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगी लॉन्च
RBI पायलट बेसिस पर लॉन्च करने जा रहा डिजिटल करेंसी, जानें क्या है प्लानिंग

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक देश में अपनी डिजिटल करेंसी शुरू करने जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने की तैयारी शुरू हो चुकी है. इस डिजिटल करेंसी को इसी साल पायलट बेसिस के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. 

RBI ने शुरू कर दी है तैयारी

बता दें कि क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए डिजिटल करेंसी को काफी असरदार माना जा रहा है. डिजिटल करेंसी को शुरू करने लिए RBI अमेरिका की फिनटेक कंपनी एफआईएस से बातचीत भी कर रहा है. RBI ने डिजिटल करेंसी को लॉन्च करने से पहले चार सरकारी बैंकों से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के लिए पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू करने को भी कहा है. 

बजट के दौरान किया गया था ऐलान

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा इस साल बजट पेश करते वक्त आरबीआई द्वारा डिजिटल करेंसी या सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी जारी करने की घोषणा की थी. निर्मला सीतारमण ने कहा था कि डिजिटल रुपया लाने का फैसला भारतीय रिजर्व बैंक की सलाह से सोच-समझकर लिया गया है. आरबीआई के डिजिटल करेंसी को कानूनी मान्यता हासिल होगी. पॉयलेट प्रोजेक्ट के लिए देश के 4 सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा को शामिल किया गया है.

आम करेंसी से कैसे अलग होगी डिजिटल करेंसी

डिजिटल करेंसी के आ जाने से आपको कैश रखने की जरूरत नहीं होगी. डिजिटल करेंसी ठीक मोबाइल वैलेट की तरह से ही काम करेगी. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह कि इस पर आपको ब्याज का फायदा भी मिलेगा. डिजिटल करेंसी को आप अपने मोबाइल के वॉलेट में रख सकते हैं या फिर अपने अकाउंट में रख सकते हैं. डिजिटल करेंसी के सर्कुलेशन की गोपनीयता रखी जाएगी. साथ ही इसके सर्कुलेशन पर RBI का कंट्रोल होगा.

यह भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन से पहले सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, इतना गिर सकता है दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़