RBI Repo Rate Hike: आरबीआई ने फिर बढ़ाया रेपो रेट, जानें क्या होगा आपकी जेब पर असर

RBI Repo Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से आम आदमी को झटका देते हुए रेपो रेट में इजाफे का ऐलान किया है. बढ़ती महंगाई को काबू में करने के मद्देनजर आरबीआई ने एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफे का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2022, 01:05 PM IST
  • आरबीआई ने फिर बढ़ाया रेपो रेट
  • महंगाई को काबू करने के लिए किया फैसला
RBI Repo Rate Hike: आरबीआई ने फिर बढ़ाया रेपो रेट, जानें क्या होगा आपकी जेब पर असर

नई दिल्ली. RBI Repo Rate Hike: 8 जून यानी आज आपके लिए एक बुरी खबर है. आज से आपके लिए तमाम तरह के कर्ज और ज्यादा महंगे होने वाले हैं. आपके मंथली बजट पर ज्यादा ईएमआई का बोझ बढ़ने वाला है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से आम आदमी को झटका देते हुए रेपो रेट में इजाफे का ऐलान किया है. बढ़ती महंगाई को काबू में करने के मद्देनजर आरबीआई ने एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफे का फैसला किया है. 

कितना बढ़ा रेपो रेट

भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती हुए महंगाई को काबू में करने के लिए एक बार फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. आरबीआई ने रेपो रेट में 0.5 फीसदी की इजाफा किया है, जिसके बाद रेपो रेट 4.9 फीसदी का हो गया है. आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे से तमाम तरह के कर्ज जैसे होम लोन, पर्सनल लोन और वहान लोन की किस्तें चुकाना पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो जाएगा. 

इससे पहले भी बढ़ा था रेपो रेट

बता दें कि इससे पहले भी आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. आरबीआई ने बीती 4 मई को रेपो रेट में 0.4 फीसदी का इजाफा किया था. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने आम सहमति से रेपो रेट में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला किया है. 

महंगाई दर चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में छह प्रतिशत से ऊपर बने रहने की आशंका है. आरबीआई मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा महंगाई दर को ध्यान में रखता है. खुदरा मुद्रास्फीति अप्रैल में आठ साल के उच्च स्तर 7.79 प्रतिशत रही थी.

यह दर आरबीआई द्वारा निर्धारित स्तर से कहीं अधिक है. आरबीआई को खुदरा महंगाई दो से छह प्रतिशत के दायरे में रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है. आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना: अगर अभी तक नहीं आए 11वीं किस्त के 2 हजार रुपये तो इस नंबर पर करें शिकायत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़