Petrol Price: पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, 123 रुपये प्रति लीटर हुए दाम

Petrol Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. इसके चलते आम आदमी की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है. यही नहीं पेट्रोल डीजल के मूल्य में इजाफे के चलते माल आवाजाही भी महंगी हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 18, 2022, 08:16 PM IST
  • 123 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है पेट्रोल
  • 105.31 रुपये प्रति लीटर बिक रहा डीजल
Petrol Price: पेट्रोल की कीमतों में लगी आग, 123 रुपये प्रति लीटर हुए दाम

नई दिल्लीः Petrol Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. इसके चलते आम आदमी की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है. यही नहीं पेट्रोल डीजल के मूल्य में इजाफे के चलते माल आवाजाही भी महंगी हो गई है.

अभी राजस्थान का श्रीगंगानगर जिला देश भर में सबसे महंगा पेट्रोल की कीमत वाला शहर बन गया है. यहां सोमवार सुबह पेट्रोल की कीमत बढ़कर 123 रुपये प्रति लीटर हो गई. 

पेट्रोल पंप मालिकों ने पुष्टि की है कि अभूतपूर्व वृद्धि ने 80 प्रतिशत से अधिक पेट्रोल पंपों को बंद होने के कगार पर ला दिया है.

105.31 रुपये प्रति लीटर बिक रहा डीजल
असल में, यहां डीजल की कीमत 105.31 रुपये प्रति लीटर है, जो अभी भी भारत में सबसे अधिक कीमतों में से एक है. हालांकि, पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 17 रुपये और 11 रुपये प्रति लीटर सस्ता है.

राजस्थान के पेट्रोल उपभोक्ताओं को पंजाब के फिलिंग स्टेशनों पर लाइन लगाते देखा जा सकता है, जबकि श्रीगंगानगर में बहुत सीमित उपभोक्ता हैं.

पेट्रोल पंप बंद होने की आई नौबत
श्रीगंगानगर जिला पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने कहा कि वास्तव में, ईंधन लागत में इस भारी अंतर के प्रभाव के रूप में 80 प्रतिशत पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर हैं. 

दूरी के चलते आती है अधिक लागत
उन्होंने कहा, "हमारा जिला देश का सबसे महंगा पेट्रोल बेच रहा है. इसका कारण यह है कि इस जिले से डिपो 500 किमी से अधिक दूर है और इसलिए लगभग 1,100 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है, जिससे यहां अतिरिक्त लागत आती है."

पंजाब के बराबर कीमतें लाने की कोशिश
गुप्ता ने आगे कहा, "मैंने इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या राज्य सरकार तीन महीने के लिए पेट्रोल डीजल की कीमतों को पंजाब के बराबर ला सकती है और प्रभाव की समीक्षा कर सकती है. अगर मुमकिन है, तो हम मॉडल जारी रख सकते हैं और यदि नहीं, तो इसे छोड़ दिया जाएगा."

यह भी पढ़िएः वैशाख महीने में शादी के 15 शुभ मुहूर्त, विवाह और गृह प्रवेश के लिए ये हैं शुभ तारीखें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़