Changes From 1 December: 1 दिसंबर से बदल रहे ये नियम जान लें, वरना यूपीआई आईडी और पेंशन हो जाएगी बंद

Changes From 1 December: महीना बदलने के साथ ही कुछ नियम भी बदल रहे हैं. 1 दिसंबर से शुरू होने वाले महीने में कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो सीधा आपकी जेब पर असर डालेंगे. इन नियमों के बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है. आधार कार्ड से लेकर पेंशन से जुड़े जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने तक के इन नियमों को जानिए यहांः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 30, 2023, 09:57 AM IST
  • तो यूपीआई आईडी हो जाएगी बंद
  • जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होगा
Changes From 1 December: 1 दिसंबर से बदल रहे ये नियम जान लें, वरना यूपीआई आईडी और पेंशन हो जाएगी बंद

नई दिल्लीः Rule Change From 1 December: महीना बदलने के साथ ही कुछ नियम भी बदल रहे हैं. 1 दिसंबर से शुरू होने वाले महीने में कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जो सीधा आपकी जेब पर असर डालेंगे. इन नियमों के बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है. आधार कार्ड से लेकर पेंशन से जुड़े जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने तक के इन नियमों को जानिए यहांः

तो यूपीआई आईडी हो जाएगी बंद
जिन लोगों की यूपीआई आईडी पिछले एक साल से निष्क्रिय है, वो बंद कर दी जाएगी. इस संबंध में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने सभी पेमेंट ऐप को निर्देश दिए हैं.

थोक सिम बेचने पर रोक
पूरी तरह से केवाईसी किए बिना दुकानदार सिम नहीं बेच सकेंगे. एक आईडी पर सीमित सिम ही अलॉट किए जाएंगे. दुकानदार थोक में सिम कार्ड नहीं रख पाएंगे.

जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होगा
सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को नवंबर की आखिरी तिथि से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है. 80 वर्ष से ज्यादा के पात्र नागरिकों को 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना है वरना उनकी पेंशन बंद हो जाएगी.

वरना आधार अपडेट के लिए देनी होगी फीस
बीते 10 साल से जिन लोगों का आधार कार्ड अपडेट नहीं है उसे 14 दिसंबर तक फ्री में कराया जा सकता है. इसके बाद आधार अपडेट कराने पर फीस देनी पड़ेगी.

डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन
डीमैट अकाउंट में 31 दिसंबर तक नॉमिनेशन जमा करवा लें. कागजी शेयर वाले शेयरहोल्डर्स के लिए नॉमिनेशन, संपर्क खाता, पैन और बैंक खाते के दस्तावेज जमा करना जरूरी है वरना फोलियो फ्रीज कर दिया जाएगा.

बैंक लॉकर से संबंधित नियम 
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने संशोधित लॉकर अनुबंध को क्रमबद्ध तरीके से लागू करने के लिए 31 दिसंबर तक की तारीख तय की है. इससे पहले परिवर्तित बैंक लॉकर समझौता जमा करने वालों को फिर से लॉकर समझौते को अपडेट कर साइन करके जमा कराने होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़