1 October New Rules: गैस के दाम से लेकर आधार और शेयर मार्केट तक में होगा बड़ा बदलाव, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

Changes from 1 october: PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और आधार कार्ड समेत कुछ छोटी बचत योजनाओं के नियम बदल जाएंगे. इसका असर कई खाताधारकों पर पड़ने वाला है. कहा जा रहा है कि पीपीएफ के तहत तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 30, 2024, 04:33 PM IST
  • नाबालिगों के लिए PPF खाता
  • LPG दामों में बदलाव
1 October New Rules: गैस के दाम से लेकर आधार और शेयर मार्केट तक में होगा बड़ा बदलाव, सीधा जेब पर पड़ेगा असर

Rules Changes Frome october 1, 2024: आज सितंबर का आखिरी दिन है. यानी कल 1 तारीख से अक्टूबर की शुरुआत हो जाएगी. किसी भी महीने की एक तारीख खास होती है क्योंकि इस दिन कई नियम बदल जाते हैं. 1 अक्टूबर 2024 से PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और आधार कार्ड समेत कुछ छोटी बचत योजनाओं के नियम बदल जाएंगे.

इसका असर कई खाताधारकों पर पड़ने वाला है. कहा जा रहा है कि पीपीएफ के तहत तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं. तो आइए जानते हैं कौन से नियम बदल रहे हैं और इस बदलाव का आम लोगों की जिंदगी पर क्या असर होगा.

नाबालिगों के लिए PPF खाता
संशोधित नियमों के अनुसार, नाबालिग के नाम पर खोले गए सार्वजनिक भविष्य निधि खातों पर डाकघर बचत खाते का ब्याज तब तक उपलब्ध रहेगा, जब तक कि नाबालिग 18 वर्ष का नहीं हो जाता.

LPG दामों में बदलाव
तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के रेटों में बदलाव करती हैं. ऐसे में देखना होगा कि कल सिलेंडर की कीमतों में कितना और क्या बदलाव आता है.

क्रेडिट कार्ड नियम
अगर आप एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 अक्टूबर से आप पर भी इसका असर पड़ सकता है. दरअसल, एचडीएफसी बैंक ने अपने कुछ क्रेडिट कार्ड के लॉयल्टी प्रोग्राम को लेकर कुछ बदलाव किए हैं. बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल उत्पादों के लिए रिवॉर्ड पॉइंट्स के रिडेम्प्शन को हर कैलेंडर तिमाही में एक प्रोडक्ट तक सीमित कर दिया है.

आधार कार्ड के नियमों में बदलाव

बजट में आधार नंबर की जगह आधार नामांकन आईडी का उल्लेख नहीं करने की अनुमति दी गई थी. अब इस पर मुहर लग गई है. 1 अक्टूबर से कोई भी व्यक्ति अपने आयकर रिटर्न या पैन आवंटन के लिए आवेदन पत्र में आधार नामांकन आईडी का उल्लेख नहीं कर सकेगा.

शेयर बाजार के नियम बदले
शेयर बायबैक के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 1 अक्टूबर से डीमैट अकाउंट में शेयर क्रेडिट होने में दो दिन लगेंगे और दो दिन के अंदर निवेशकों को बोनस शेयर भी दिए जाएंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम बदले
सुकन्या समृद्धि योजना में भी एक अहम बदलाव किया गया है. 1 अक्टूबर से अगर किसी दूसरे व्यक्ति ने किसी बच्ची के नाम पर सुकन्या योजना खाता खुलवाया है तो उसे माता-पिता के नाम पर खाता खुलवाना होगा. ऐसा नहीं करने पर योजना से जुड़ा खाता बंद हो सकता है. यानी पेरेंट्स या फिर कानूनी अभिभावक ही खाता खुलवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- October 2024 School Holidays: छात्रों की हुई बल्ले-बल्ले, आने वाली हैं छुट्टियां, जानें- गांधी जयंती से लेकर दिवाली तक कब-कब है छुट्टी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़