Sleeper Vande Bharat Express: एक-दम शानदार होगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

Sleeper Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस का स्लीपर कोच वर्जन अगले साल से चलने के लिए पूरी तरीके से तैयार होगा. इस ट्रेन में लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2023, 02:48 PM IST
  • ट्रेनों में शौचालय को लेकर किया गया काफी काम
  • ट्रेन का इंटीरियर होगा शानदार
Sleeper Vande Bharat Express: एक-दम शानदार होगी स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

Sleeper Vande Bharat Express: भारत की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अगले साल तक अपना स्लीप कोच वर्जन लाने के लिए पूरी तरह तैयार है. समाचार एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बताया है कि स्लीपर कोच के नए डिजाइन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) द्वारा किया जा रहा है.

वंदे भारत स्लीपर कोच ट्रेन की खास बातें
वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के आने से भारतीय रेलवे के बेड़े में एक महत्वपूर्ण वृद्धि होगी. ये यात्रियों को रात भर हाई-स्पीड ट्रेनों में लंबी दूरी की यात्रा करने का सुखद अनुभव प्रदान करेंगी. स्वदेशी सेमी-लाइट-स्पीड ट्रेन का उद्देश्य यात्रियों को एक नया अनुभव प्रदान करना है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कहा जा रहा है कि इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों के मौजूदा स्लीपर कोचों की तुलना में बेहतर बर्थ और शानदार इंटीरियर है. ट्रेन में शौचालय को भी लेकर काफी काम किया गया है.

नए स्लीपर वर्जन के साथ रेलवे जिन तीन प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान दे रहा है वे हैं - गति, सुरक्षा और सर्विव

ICF एक नई प्रकार की वंदे भारत ट्रेन भी विकसित कर रहा है जिसे 'वंदे मेट्रो' कहा जाता है. यह 12 कोच वाली ट्रेन होगी, जिसे कम दूरी की यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है.

'14 मिनट की सफाई' कांसेप्ट
इस बीच, रेलवे ने 1 अक्टूबर से वंदे भारत ट्रेनों के लिए '14 मिनट की सफाई' कांसेप्ट जारी किया है, जो जापान के बुलेट ट्रेन मॉडल का उदाहरण है जहां ट्रेनों को सात मिनट में साफ किया जाता है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रत्येक वंदे भारत ट्रेन को तीन घंटे की तुलना में 14 मिनट में साफ किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- School Holiday in October: कक्षा 1 से 12 तक की छुट्टी घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़