Home Remedy: दांतों के पीलेपन से परेशान? इस फल के छिलके से सफेद चमकने लगेंगे दांत

Teeth Cleaning Tips: इस नुस्खे के लिए आपको कोई महंगी चीज नहीं बल्कि केले के छिलके चाहिए होंगे. दांतों का पीलापन दूर करने में केले के छिलके से बना यह पाउडर प्रभावी रूप से काम करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2022, 07:38 AM IST
  • केले के छिलके से चमकेंगे दांत
  • जल्दी दिखने लगेगा इसका रिजल्ट
 Home Remedy: दांतों के पीलेपन से परेशान? इस फल के छिलके से सफेद चमकने लगेंगे दांत

नई दिल्ली. मुंह की नियमित रूप से सफाई करना बहुत जरूरी होता है और ऐसा न करने पर मुंह से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं, जिनमें दांतों की समस्याएं भी शामिल हैं. समय पर सफाई न करने के कारण दांतों में पीलापन होना भी आम हो गया है. दांतों का पीलापन आजकल एक बड़ी समस्याएं हो गई है, जिसके कारण लोगों को ऑफिस या बाहर दोस्तों के पास जाने में हिचकिचाहट होने लगती है.

अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है अगर आपके दांतों में भी पीलेपन की समस्या है, तो हम आपको आज एक बहुत ही खास नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं. इस नुस्खे के लिए आपको कोई महंगी चीज नहीं बल्कि केले के छिलके चाहिए होंगे. दांतों का पीलापन दूर करने में केले के छिलके से बना यह पाउडर प्रभावी रूप से काम करता है.

प्रयोग करने का तरीका
- सूखे हुए केले के छिलके लें और उन्हें मिक्सर में डाल दें.
- अब जैतून का तेल और नमक भी डालें और मिक्सर ऑन कर दें.
- अच्छे से सामग्री पिसाई होने के बाद इसे निकाल लें और किसी बंद डब्बे में रखें.

लगाने का सही तरीका
- सबसे पहले अपने दांतों को उंगली के साथ रगड़ते हुए धो लें.
- अब उंगली या ब्रश पर यह पाउडर रखें और दांतों पर अच्छे से लगा लें.
- कम से कम 5 मिनट तक इसे दांतों पर लगा कर रखें.
- उसके बाद उंगली या ब्रश से रगड़ कर बाहर थूक दें.
- अब गुनगुने पानी के साथ अच्छे से कुल्ला करें.

इस बात का रखें ध्यान
हफ्ते में कम से कम दो बार इस पाउडर से दांतों को साफ करें बहुत ही जल्दी आपको इसका रिजल्ट मिलने लगेगा. अगर आपको जल्दी रिजल्ट चाहिए तो आप इसे हफ्ते में 3 बार भी कर सकते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि यह पाउडर आप अंदर न निगलें.

केले के छिलके से भी किया जा सकता है साफ
आगे सर्दियों में धूप आना कम हो जाएगी जिससे केले के छिलके सूख नहीं पाएंगे. ऐसे में आप केले के छिलके से ही दांतों को साफ कर सकते हैं. केले के छिलके से दांतों की गंदगी अच्छे से साफ होती है और साथ ही छिलके में मौजूद मिनरल्स दांतों को कई फायदे भी प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़िए- Diet Tips: जानिए दही खाने का सही तरीका, इस तरह बिल्कुल न करें सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़