नोएडा में 1 फरवरी से जब्त होंगी पेट्रोल-डीजल की ऐसी गाड़ियां, न करें ये गलती

उत्तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल व डीजल की पुरानी गाड़ियों को जब्त करने का काम एक फरवरी से शुरू होगा. आपको इससे जुड़े सारे नियम इस रिपोर्ट में बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 12:29 PM IST
  • नोएडा में जब्त होंगी पेट्रोल-डीजल गाड़ियां
  • परिवहन विभाग यह शुरू कर रहा है कार्रवाई
नोएडा में 1 फरवरी से जब्त होंगी पेट्रोल-डीजल की ऐसी गाड़ियां, न करें ये गलती

नई दिल्ली: नोएडा में अब 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियां और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई 1 फरवरी से शुरू होगी. इसके लिए परिवहन विभाग की तरफ से छह टीमों का गठन किया गया है. 1 अक्टूबर 2022 से जिले में पेट्रोल कि 15 साल और डीजल के 10 साल पुरानी गाड़ियों का पंजीकरण निरस्त करने के बाद अब परिवहन विभाग यह कार्रवाई शुरू कर रहा है.

परिवहन विभाग की तरफ से लिया गया ये फैसला
दरअसल पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने के केंद्र सरकार की तरफ से घोषित स्क्रैप पॉलिसी के प्रति दिलचस्पी ना दिखाने के बाद यह निर्णय परिवहन विभाग की तरफ से ये फैसला लिया गया है. गौतमबुद्ध नगर में यूपी 16 (UP 16) से यूपी 16 जेड (UP 16 Z) से शुरू होने वाले नंबर इन 15 साल पुराने वाहनों की श्रेणी में आते हैं.

गौरतलब है कि एनजीटी के आदेश के बाद गौतमबुद्ध नगर में परिवहन विभाग ने 15 साल पुरानी 1,19,612 गाड़ियों का पंजीकरण निरस्त किया है. नोएडा में अब ऐसी गाड़ियां दिखने पर इनको जब्त करने का विशेष अभियान शुरू हो जाएगा.

2 माह पहले ही जारी किया जा चुका है नोटिस
परिवहन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि 15 साल से ज्यादा पुरानी सभी गाड़ियों को नोटिस 2 माह पहले ही जारी किया जा चुका है. ऐसे वाहन मालिकों को स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या परिवहन विभाग की तरफ से एनओसी लेकर दूसरे जिले में वाहन ले जाने की छूट है.

ऐसे वाहन के मालिक की तरफ से स्क्रैप पॉलिसी वा एनओसी को लेकर अपेक्षा के अनुरूप दिलचस्पी ना दिखाए जाने के कारण ही विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

इसे भी पढ़ें- संविधान में भी क्यों नहीं है बजट का जिक्र? जानिए 'बजट' शब्द का अर्थ और इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़