PM Modi की ये योजना हर महीने देती है 3 हजार की पेंशन, गरीब कामगारों को मिलता है लाभ

डेली कामगार लोगों के पास आय का कोई नियमित साधन नहीं होता है. ऐसे में इस वर्ग के लोगों के बुढ़ापे के वक्त काफी अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कामगारों को बुढ़ापे के वक्त पेंशन का फायदा देने के लिए PM Modi द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम की योजना को शुरू किया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 05:34 PM IST
  • PM Modi की ये योजना हर महीने देती है 3 हजार की पेंशन
  • गरीब श्रमिकों को मिलता है केंद्र सरकार की योजना का लाभ
PM Modi की ये योजना हर महीने देती है 3 हजार की पेंशन, गरीब कामगारों को मिलता है लाभ

नई दिल्ली: PM Modi ने देश के गरीब श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजूबत बनाने के लिए एक ऐसी योजना चलाई जिसमें, श्रमिकों को उनके बुढ़ापे के वक्त हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है. डेली कामगार लोगों के पास आय का कोई नियमित साधन नहीं होता है. ऐसे में इस वर्ग के लोगों के बुढ़ापे के वक्त काफी अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. श्रमिकों को बुढ़ापे के वक्त आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार बड़े काम की योजना चला रही है. 

श्रम योगी मानधन योजना

कामगारों को बुढ़ापे के वक्त पेंशन का फायदा देने के लिए PM Modi द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम की योजना को शुरू किया गया था. pmmodiyojana.in वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की इस स्कीम में 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है. इस योजना के जरिए उन सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को, बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है जिनकी आय महीने की आय 15000 रुपये या फिर इससे कम है. 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इस सरकारी स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.maandhan.in पर जाना होगा. होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. 

दूसरे स्टेप में आपको इस पेज पर सेल्फ इनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा.

तीसरे स्टेप में फिर आपको अपना नाम, ईमेल आइडी और कैप्चा कोड को भरकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा. OTP दर्ज करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक अप्लीकेशन फॉर्म खुल कर आएगा. आपको वह अप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा.

कौन कर सकता है अप्लाई

केंद्र सरकार की इस स्कीम फायदा असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक जैसे कि, ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले, भट्टा श्रमिक जैसे काम करने वाले कामगारों को दिया जाता है. अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाह रहे हैं तो आपको इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

केंद्र सरकार की इस योजना में कोई भी असंगठित क्षेत्र का श्रमिक या मजदूर जिसकी महीने भर की कमाई 15 हजार रुपये या फिर महीने से कम है और वो 18 से 60 साल के बीच की उम्र का है अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. कोई भी आयकर दाता इस योजना का फायदा नहीं उठा सकता. योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल फोन, आधार नंबर, और बैंक बचत खाते का होना जरूरी है. साथ ही अगर आप EPFO, NPS और ESIC के अंतर्गत कवर होते हैं तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या पुलिस निकाल सकती है गाड़ी की चाबी, जानें क्या हैं सड़क पर आपके अधिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़